राहुल गाँधी पर काॅन्ग्रेस से भागने लगे सहयोगी: उद्धव गुट ने ‘मैं गाँधी, सावरकर नहीं’ बयान पर चेताया, विपक्ष की बैठक से भी किया किनारा

सांसदी रद्द होने के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कॉन्ग्रेस राहुल गाँधी ने कहा था कि वे माफी नहीं माँग सकते हैं, क्योंकि उनका नाम गाँधी है सावरकर नहीं। अब उनके बयान को लेकर राजनीति तेज हो गई है। सावरकर को लेकर उद्धव ठाकरे के गुट ने राहुल गाँधी को चेतावनी दी है और कहा है कि उनका अपमान वह बर्दाश्त नहीं कर सकती।

उधर, राहुल गाँधी के बयान को लेकर महाराष्ट्र के भाजपा सांसदों ने विरोध प्रदर्शन किया। सांसदों ने सावरकर के अपमान पर संसद में छत्रपति शिवाजी जी महाराज की प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया।

उद्धव ठाकरे ने रविवार (26 मार्च 2023) को एक रैली को संबोधित करते हुए उनकी पार्टी का भले ही कॉन्ग्रेस के साथ गठबंधन है, लेकिन सावरकर के खिलाफ किसी भी गलत बयानबाजी को वह बर्दाश्त नहीं करेगी। ठाकरे ने इस स्वतंत्रता सेनानी का अपमान उसे बर्दाश्त नहीं है।

उद्धव ठाकरे की चेतावनी के बाद उद्धव गुट ने कॉन्ग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर आज सोमवार (27 मार्च 2023) को होने वाली बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है। ठाकरे के सहयोगी संजय राउत ने कहा, “उद्धव ठाकरे गुट ने आज मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर आयोजित होने वाली बैठक में शामिल नहीं होने का फैसला किया है, क्योंकि राहुल गाँधी ने कहा था कि मैं सावरकर नहीं हूँ, मैं गाँधी हूँ।”

संजय राउत ने कहा, “राहुल गाँधी का बयान गलत है। वह गाँधी हैं, लेकिन सावरकर का नाम घसीटने की जरूरत नहीं है। सावरकर हमारी प्रेरणा हैं। हमारी लड़ाई के पीछे छत्रपति शिवाजी महाराज और वीर सावरकर हैं।” उन्होंने कहा कि अगर वे राहुल गाँधी से मिलते हैं तो इसको लेकर वे जरूर सवाल करेंगे।

दरअसल, राुहल गाँधी के ‘सारे चोर मोदी हैं’ बयान के बाद सूरत कोर्ट ने उन्हें 2 साल की सजा सुनाई है। इस सजा के आधार पर लोकसभा ने उनकी लोकसभा की सदस्यता को रद्द कर दिया है। इस कार्रवाई के खिलाफ कॉन्ग्रेस 27 मार्च को देश भर में प्रदर्शन कर रही है। विपक्षी दलों के सांसद सदन में काले कपड़े पहनकर गए। वहीं, युवा कॉन्ग्रेस ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया।

इस घटना को लेकर और आगे की रणनीति बनाने के लिए राज्यसभा में प्रतिपक्ष नेता और कॉन्ग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 27 मार्च की रात दिल्ली स्थित अपने आवास पर एक बैठक बुलाई है। इस बैठक में लिए समान विचारधारा वाले सभी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया है। अब, कॉन्ग्रेस की सहयोगी उद्धव गुट ने इस बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया।