SBI ने आज से लागू किया ATM कैश के लिए नया नियम, पैसा निकालने से पहले जान लें नया तरीका

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़ा बैंक है, बैंक की ओर से ग्राहकों को और सुविधाएं और सुरक्षित पैसा निकासी के लिए नए निर्देश जारी किए गए हैं । एसबीआई की ओर से बताया गया है कि अब उसके किसी भी एटीएम से कैश निकालना और भी ज्यादा सुरक्षित हो गया है । नया नियम आज से ही लागू हो गया है, यानी 18 सितंबर 2020 से कैश निकासी के लिए जारी हुई गाइडलाइन खाताधारकों को जाननी जरूरी है । अब आपको कैश निकालने जाने के लिए मोबाइल फोन को भी साथ में रखना होगा । पढ़ें पूरी जानकारी ।

एटीएम कैश निकासी का नया नियम

एसबीआई से पैसा निकालने के लिए अब आपको मोबाइल भी साथ रखना होगा । दरअसल एसबीआई एटीएम से 10 हजार या उससे अधिक रुपये निकालते हैं तो आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, इसके बाद ही मनी विड्रॉअल संभव हो पाएगा । ये नियम 18 सितंबर यानी आज से लागू हो गया है । दरअसल ये नियम पहले से ही लागू था लेकिन 18 सितंबर से इसे 24 घंटे के लिए लागू किया जा रहा है ।

8 से 8 के बीच थी ओटीपी सर्विस

दरअसल अब तक ओटीपी प्रक्रिया 8 बजे रात से 8 बजे सुबह के बीच लागू होती है । एटीएम में अमाउंट डालते ही ओटीपी स्क्रीन खुल जाती है और वहां आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालना होता है । यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही ट्रांजेक्शन हो पाता था । लेकिन अब इसे चौबीसों घंटे के लिए शुरू कर दिया है । SBI के मुताबिक, एटीएम फ्रॉड से ग्राहकों को बचाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पूरे देश में 24 घंटे के लिए ओटीपी आधारित सेवा की शुरुआत की है ।

मोबाइल ले जाना ना भूले

अब ओटीपी के बिना नहीं 10 हजार से ज्‍यादा की निकासी नहीं हो पाएगी । ऐसे में अगर किसी ग्राहक के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो वह अपने एसबीआई डेबिट कार्ड से एसबीआई एटीएम पर 10 हजार से ज्यादा निकासी नहीं कर पाएगा । ग्राहकों को जल्द से जल्द अपना अपडेटेड नंबर रजिस्टर करवा लेना चाहिए । एक जूररी बात ये कि अगर आप एसबीआई कार्ड का इस्तेमाल कर एसबीआई एटीएम से निकासी के लिए जा रहे हैं तो मोबाइल लेकर जरूर जाएं ।