Delhi Election Results 2020:अमानतुल्ला खान आगे, सीलमपुर में AAP ने लहराया जीत का परचम

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election Results 2020) के नतीजे मंगलवार को आ रहे हैं. ऐसे में लोगों की नजर दिल्ली की 8 मुस्लिम बहुल विधानसभा सीटों पर है. दिल्ली में इन सीटों पर सीएए के खिलाफ प्रदर्शन किए जा रहे हैं. ओखला विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले शाहीन बाग में तो पिछले 58 दिनों से महिलाएं रात-दिन धरने पर बैठी हैं. बीजेपी ने अपने चुनाव प्रचार में शाहीन बाग को मुद्दा बनाया था तो अरविंद केजरीवाल ने मुस्लिम बहुल इलाकों से पूरे चुनाव प्रचार में दूरी बनाकर रखी थी. वहीं, कांग्रेस शाहीन बाग के समर्थन में खड़ी रही थी.

दिल्ली में मुस्लिम बहुल सीटें

दिल्ली की सियासत में मुस्लिम मतदाता 12 फीसदी के करीब हैं. दिल्ली की कुल 70 में से 8 विधानसभा सीटों को मुस्लिम बहुल माना जाता है, जिनमें बल्लीमारान, सीलमपुर, ओखला, मुस्तफाबाद, चांदनी चौक, मटिया महल, बाबरपुर और किराड़ी  सीटें शामिल हैं. इन विधानसभा क्षेत्रों में 35 से 60 फीसदी तक मुस्लिम मतदाता हैं. साथ ही त्रिलोकपुरी और सीमापुरी सीट पर भी मुस्लिम मतदाता काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं.

ओखला:

live- ओखला सीट से आम आदमी पार्टी के अमानतुल्ला बड़ी जीत की ओर बढ़ रहे हैं. 13 राउंड की मतगणना के बाद अमानतुल्ला खान करीब 72000 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं.

Amanatullah Khan AAP

@KhanAmanatullah

13 राउंड पूरे होने के बाद 72000 वोट से आगे चल रहा हूँ।

2,353 people are talking about this

दिल्ली की ओखला की सीट पर AAP के मौजूदा विधायक अमानतुल्ला खान के सामने कांग्रेस से पूर्व विधायक परवेज हाशमी मैदान में है. वहीं, बीजेपी से ब्रह्म सिंह किस्मत आजमा रहे हैं. 2015 में AAP ने यहां पर जीत दर्ज की थी. शुरुआती रुझान में अमानतुल्ला खान पीछे चल रहे हैं.

मटिया महल:

Live- आम आदमी पार्टी के शोएब इकबाल काफी आगे चल रहे हैं.

मटिया महल सीट से AAP से शोएब इकबाल तो कांग्रेस के एम मिर्जा आमने-सामने हैं तो बीजेपी से रविंदर गुप्ता किस्मत आजमा रहे हैं. 2015 में इस सीट पर आम आदमी पार्टी से असीम अहमद ने जीत दर्ज की थी. आम आदमी पार्टी के शोएब इकबाल आगे चल रहे हैं.

बल्लीमरान :

Live- आम आदमी पार्टी के इमरान हसन आगे चल रहे हैं.

बल्लीमरान सीट से कांग्रेस के हारुन यूसुफ के सामने AAP  से इमरान हसन मैदान में हैं तो बीजेपी से लता सोढ़ी किस्मत आजमा रही हैं. 2015 में AAP से इमरान हसन ने जीत दर्ज की थी. इस बार AAP के इमरान हसन आगे चल रही हैं.

सीलमपुर: AAP ने जीत दर्ज किया

आम आदमी पार्टी के अब्दुल रहमान ने जीत दर्ज किया है. बीजेपी के कौशल मिश्रा दूसरे नंबर पर रहे.

सीलमपुर सीट से कांग्रेस के पूर्व विधायक चौधरी मतीन के खिलाफ AAP के अब्दुल रहमान मैदान में हैं. यहां बीजेपी से कौशल मिश्रा मैदान में है.

मुस्तफाबाद:

Live- बीजेपी के जगदीश प्रधान आगे चल रहे हैं.

मुस्तफाबाद सीट से कांग्रेस के अली मेंहदी के खिलाफ आम आदमी पार्टी से हाजी युनूस मैदान में हैं. यहां बीजेपी के जगदीश प्रधान किस्मत आजमा रहे हैं. 2015 में बीजेपी ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी. बीजेपी आगे चल रही है.

किराड़ी:

Live- आम आदमी पार्टी के रितुराज गोविंद आगे चल रहे हैं.

किराड़ी विधानसभा सीट पर कांग्रेस की सहयोगी आरजेडी ने मोहम्मद रियाजुद्दीन को उतारा है. वहीं, आम आदमी पार्टी ने रितुराज गोविंद और बीजेपी से अनिल झा किस्मत आजमा रहे हैं.

बाबरपुर:

Live- आम आदमी पार्टी के गोपाल राय आगे चल रहे हैं.

बाबरपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी से नरेश गौर, आम आदमी पार्टी से गोपाल राय और कांग्रेस से अनवीक्षा दीक्षित मैदान में हैं. 2015 में आम आदमी पार्टी से गोपाल राय विधायक चुने गए थे.

बता दें कि दिल्ली में बीजेपी ने एक भी मुस्लिम प्रत्याशी को मैदान में नहीं उतारा है. वहीं, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की ओर से पांच-पांच प्रत्याशी मुस्लिम मैदान में उतरे हैं और दोनों पार्टियों ने एक दूसरे के खिलाफ इन्हें उतारने का दांव लगाया है. इसके चलते इन मुस्लिम बहुल सीटों का मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है.

2015 के नतीजे

बता दें कि 2015 के विधानसभा चुनाव में मुस्लिम समुदाय की दिल्ली में पहली पसंद AAP बनी थी. इसका नतीजा रहा कि मुस्लिम बहुल सीटों पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों ने कांग्रेस के दिग्गजों को करारी मात देकर कब्जा जमाया था. आम आदमी पार्टी ने सभी मुस्लिम बहुल इलाकों में जीत का परचम फहराया था. केजरीवाल की पार्टी से जीते चार मुस्लिम विधायकों में से एक मुस्लिम विधायक को मंत्री बनाया था. इससे पहले 2013 में कांग्रेस से भी चार मुस्लिम विधायक चुने गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *