मोदी सरकार 2: अमित शाह को गृह, राजनाथ को रक्षा, निर्मला को वित्त, जय शंकर को विदेश, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली। पीएम मोदी की नई कैबिनेट के विभागों का बंटवारा हो गया है. मोदी सरकार में पहली बार शामिल होने वाले अमित शाह को गृह मंत्रालय मिला है. वहीं, राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय और पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसके अलावा निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय मिला है. नितिन गडकरी को सड़क परिवहन और राजमार्ग और रविशंकर प्रसाद को कानून मंत्री बनाया गया है. वहीं, नरेंद्र सिंह तोमर को कृषि मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आए नरेंद्र मोदी ने कल लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में मोदी और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई थी.

स्मृति ईरानी महिला- बाल विकास, पोखरियाल बने शिक्षा मंत्री

मोदी कैबिनेट में स्मृति ईरानी को महिला और बाल विकास मंत्रालय के साथ कपड़ा विभाग मंत्रालय भी दिया गया है. रेल मत्रालय की जिम्मेदारी पीयूष गोयल को मिली है. वहीं, प्रकाश जावडेकर को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ पर्यावरण मंत्री भी बनाया गया है, इसके अलावा उन्हें वन एवं जलवायु विभाग दिया गया है. जबकि मानव संसाधन विकास मंत्रालय रमेश पोखरियाल निसंक के पास रहेगा. धर्मेंद्र प्रधान को पेट्रोलियम और नेचूरल गैस मंत्रालय और इस्पात मंत्रालय भी दिया गया है.

हर्षवर्धन को स्वास्थ्य, गिरिराज को पशुपालन मंत्रालय की जिम्मेदारी

इनके अलावा गिरिराज को पशुपालन मंत्रालय, मुख्तार अब्बास नकवी को केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण, रामविलास पासवान को उपभोक्ता मंत्रालय, हर्षवर्धन को स्वास्थ्य मंत्रालय, सदानंद गौड़ा को रसायन, महेंद्र नाथ पांडेय को कौशल विकास और अर्जुन मुंडा को आदीवासी मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

और किसको क्या जिम्मेदारी मिली?

इन सबके अलावा आरके सिंह को बिजली मंत्री, थावरचंद गहलोत को सामाजिक न्याय मंत्री, राव इंद्रजीत को सांख्यिकी मंत्री, अरविंद सावंत को भारी उद्योग मंत्री, हरदीप सिंह पुरी को हाउसिंग और विमान मंंत्रालय दिया गया है.

यहां देखें पूरी लिस्ट-

   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *