राजनीति के वे बरगद जो मोदी की आंधी में भी रहे अडिग

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों की तस्वीर अब साफ हो चुकी है. नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी ने इस बार प्रचंड जीत हासिल करते हुए विपक्षी खेमे में खलबली मचा दी है. बीजेपी अकेले दम पर 303 सीटों पर जीत दर्ज कर रही है, वहीं एनडीए की सीटें 350 के करीब पहुंच गई है. मोदी की सुनामी के बीच विपक्ष के कई दिग्गज ऐसे भी हैं जो अपनी सीट बचा पाने में कामयाब रहे हैं. इनमें यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, सपा संरक्षण मुलायम सिंह, नेशनल कॉन्फ्रेंस चीफ फारूक अब्दुल्ला, असदुद्दीन ओवैसी, भगवंत मान और कनिमोझी जैसे नाम शामिल हैं.

सोनिया गांधी (कांग्रेस)

उत्तर प्रदेश में 2014 के चुनाव में 2 सीटों पर सिमट गई कांग्रेस को इस बार एक और सीट का नुकसान हो गया है. देश के सबसे बड़े सूबे में अमेठी सीट से कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव हार गए. लेकिन उनकी मां सोनिया गांधी ने अपनी परंपरागत सीट रायबरेली में जीत दर्ज की है. सोनिया गांधी ने यहां बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह को 167178 वोटों से शिकस्त दी है. हालांकि उत्तर प्रदेश समेत देश के तमाम राज्यों में कांग्रेस का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है.

मुलायम सिंह (सपा)

समाजवादी पार्टी के संरक्षक और पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव अपना गढ़ मैनपुरी बचाने में सफल रहे हैं. मुलायम ने इस सीट से बीजेपी के प्रेम सिंह शाक्य को 94389 वोटों के अंतर से शिकस्त दी है. मुलायम और सपा को इस बार मैनपुरी से बड़ी जीत की उम्मीद थी लेकिन मोदी लहर के बीच कड़ी टक्कर के बाद नेताजी को यह जीत हासिल हुई है. मुलायम ने 2014 के चुनाव में भी मैनपुरी से जीत दर्ज की थी और तब 3 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी. इसके साथ वह आजमगढ़ से भी चुनाव जीते थे और बाद में उन्होंने मैनपुरी सीट छोड़ दी थी.

राहुल गांधी (कांग्रेस)

कांग्रेस अध्यक्ष को अमेठी से जोरदार झटका मिला और बीजेपी की स्मृति ईरानी ने उन्हें 55120 वोटों से हरा दिया. लेकिन केरल की वायनाड सीट पर राहुल अपनी साख बचान में सफल रहे. राहुल ने इस सीट से सीपीआई के पीपी सुनीर को 431770 वोट से हरा दिया है. राहुल गांधी ने बीच चुनाव में दो सीटों से लड़ने का फैसला किया था, जिससे साफ है कि उन्हें भी अमेठी सीट न बचा पाने की अंदाजा था. हालांकि कांग्रेस पार्टी वायनाड से चुनाव लड़ने को लेकर हर बार उत्तर-दक्षिण की राजनीति को साधने के दलील दे रही थी.

फारूक अब्दुल्ला (एनसी)

बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विपक्ष की मुखर आवाज और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला भी श्रीनगर सीट बचाने में कामयाब रहे हैं. श्रीनगर सीट से फारूक ने पीडीपी उम्मीदवार आगा सैयद मोहसिन को 70050 वोट से शिकस्त दी है. श्रीनगर सीट पर साल 1998, 1999 और 2004 में फारूक के बेटे उमर अब्दुल्ला जीत दर्ज कर चुके हैं. इसके बाद 2009 में इस सीट से फारूक अब्दुल्ला ने चुनाव जीता था, हालांकि 2014 के चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

akhilesh-3_052419113649.jpg

अखिलेश यादव (सपा)

सपा प्रमुख अखिलेश यादव इस बार अपने पिता मुलायम सिंह की सीट आजमगढ़ से चुनाव लड़े और जीत भी दर्ज की. यूपी में अखिलेश की पार्टी का प्रदर्शन काफी खराब रहा, बावजूद इसके सपा प्रमुख ने बीजेपी के सेलिब्रिटी कैंडिडेट दिनेश लाल यादव निरहुआ को मात दी. भोजपुरी फिल्म स्टार निरहुआ को बीजेपी ज्वाइन करते ही आजमगढ़ से उम्मीदवार बनाया गया था लेकिन अखिलेश के खिलाफ उन्हें 259874 वोटों से हार का सामना करना पड़ा है. यूपी में सपा को सिर्फ 5 सीटों पर ही जीत मिली है.

असदुद्दीन ओवैसी (AIMIM)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के खिलाफ सबसे तीखे सियासी हमले करने वाले असदुद्दीन ओवैसी भी कमल की अपार सफलता के बीच चुनाव जीत गए हैं. एआईएमआईएम प्रमुख ओवैसी ने तेलंगाना की हैदराबाद सीट पर लगातार चौथी बार जीत दर्ज की. उन्होंने बीजेपी के जे. भगवंत राव को 2.82 लाख वोटों के अंतर से हराया है. हैदराबाद सीट परपंरागत रूप से एआईएमआईएम का गढ़ रही है और 2014 में भी ओवैसी को इस सीट पर जीत मिली थी. यहां उनसे पहले पार्टी के पूर्व प्रमुख और असदुद्दीन के पिता सुल्तान सलाहुद्दीन ओवैसी लगातार छह बार जीत दर्ज कर चुके हैं.

आजम खान (सपा)

रामपुर लोकसभा सीट पर सपा प्रत्याशी आजम खान भी मोदी लहर के बीच अपनी सीट बचाने में सफल रहे. पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे आजम ने बीजेपी की हाई प्रोफोइल प्रत्याशी जया प्रदा को 109997 वोटों से हरा दिया है. जया हाल ही में बीजेपी में शामिल हुईं थी और नेता नेताओं के बीच चुनाव प्रचार के दौरान जुबानी जंग अपने चरम पर आ गई थी. चुनाव आयोग ने गलत बयानी के लिए आजम खान के चुनाव प्रचार पर कुछ घंटों की पाबंदी तक लगाई थी.

कार्ति चिदंबरम (कांग्रेस)

तमिलनाडु की शिवगंगा सीट पर पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति ने भी अपना किला बचा लिया है. उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी एच राजा को 332244 वोटों से शिकस्त दी है. कार्ति फिलहाल मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में ईडी की जांच का सामना कर रहे हैं और उनसे कई चरणों में पूछताछ भी की जा चुकी है. इस सीट से कार्ति चिदंबरम के पिता पी चिदंबरम 7 बार सांसद रह चुके हैं. लेकिन पिछली बार चुनाव हारने के बाद इस बार उन्होंने अपने बेटे को विरासत संभालने का जिम्मा सौंपा था.

भगवंत मान (AAP)

दिल्ली की सातों सीटों पर बुरी तरह चुनाव हार चुकी आम आदमी पार्टी को देशभर में सिर्फ एक सीट पर जीत मिली है. यह सीट पंजाब की संगरूर है, जहां से पार्टी ने भगवंत मान ने बीजेपी उम्मीदवार केवल सिंह ढिल्लन को 110211 वोटों से शिकस्त दी. संगरूर लोकसभा सीट पर पिछली बार भी मान ने ही जीत दर्ज की थी. इस सीट को छोड़ दें तो AAP पंजाब की किसी अन्य सीट पर टक्कर भी नहीं दी सकी है, यहां कांग्रेस को सबसे ज्यादा 8 सीटें मिली हैं.

raja_052419105411.jpgजीत के बाद प्रमाणपत्र लेते ए. राजा

कनिमोझी (डीएमके)

दक्षिण में बीजेपी अपने पैर पसारने में लगी है और इस कड़ी में तमिलनाडु में पार्टी ने एआईएडीएमके के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था. इस राज्य में डीएमके नेता और करुणानिधी की बेटी कनिमोझी ने थुथुकुडी सीट पर जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार तमिलसाई सौंदरराजन को 347209 वोटों से हरा दिया है. सूबे में कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ रही डीएमके ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 22 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है जबकि कांग्रेस को यहां 8 सीटों पर जीत मिली है.ए राजा (डीएमके)

पूर्व केंद्रीय मंत्री और डीएमके उम्मीदवार ए राजा भी मोदी लहर के बीच अपनी सीट बचाने में सफल रहे है. तमिलनाडु की नीलगिरि (सुरक्षित) सीट पर उन्होंने एआईएडीएमके उम्मीदवार एम त्यागराजन को 2 लाख पांच हजार वोटों के अंतर से हरा दिया है. पूर्व संचार मंत्री राजा टूजी स्पेक्ट्रम घोटाला मामले में बरी हो गए थे और 2014 का चुनाव हार गये थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *