CBSE: UP की हंसिका और करिश्‍मा ने देशभर में किया टॉप, हासिल किए 499 नंबर

लखनऊ। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने गुरुवार को 12वीं कक्षा के नतीजे जारी कर दिए. इन नतीजों में लड़कियों ने इस बार भी बाजी मारी है. बात करें टॉपर्स की तों इस बार दो लड़कियों ने देशभर में टॉप किया है. दोनों टॉपर उत्‍तर प्रदेश से हैं.

सीबीएसई चेयरमैन अनीता करवाल ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में नतीजों में घोषणा की. उन्‍होंने बताया कि इस बार पर दो टॉपर हैं. इनमें पहली हैं हंसिका शुक्ला, जिन्‍होंने 499 नंबर हासिल किए हैं. वह डीपीएस मेरठ रोड, ग़ाज़ियाबाद की छात्रा हैं, जबकि दूसरी टॉपर का नाम करिश्मा अरोरा हैं और उन्‍होंने भी 499 नंबर हासिल किए हैं. वह उत्‍तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर स्थित एस डी पब्लिक स्कूल की छात्रा हैं.

इस बार के 12वीं के नतीजों में कुल 83.4 प्रतिशत बच्‍चे पास हुए हैं. इनमें लड़कियों का पास प्रतिशत 88.70 रहा है, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 79.4 रहा. बोर्ड की चेयरमैन अनीता करवाल ने बताया कि इस बार रिकॉर्ड 28 दिन में रिजल्ट घोषित किया गया है. सीबीएसई ने गुरुवार को तीनों रीजन का रिजल्ट का घोषित किया है. इस बार त्रिवेन्द्रम रीजन में 98.2 प्रतिशत छात्र, चेन्नई में 92.93 प्रतिशत और दिल्ली में 91.87 प्रतिशत छात्रों को सफलता मिली है. छात्र और उनके अभिभावक कक्षा 12 के रिजल्ट को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और results.nic.in पर देख सकते हैं.

ऐसे चेक करें रिजल्ट
– रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.
– अब यहां पर CBSE Classt 12th Result का लिंक मिलेगा, इस पर क्लिक करें.
– अब खुले वाले वेबपेज पर रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज कर ओके पर क्लिक करें.
– क्लिक करने पर रिजल्ट आपके सामने है. इसे डाउनलोड कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *