न्‍यूजीलैंड: क्राइस्‍टचर्च में आतंकी हमला, मस्जिदों में गोलीबारी में 27 की मौत की आशंका, IED बरामद

न्‍यूजीलैंड। न्‍यूजीलैंड के क्राइस्‍टचर्च शहर में गोलीबारी की घटना सामने आई है. शुक्रवार को यहां के हेगली पार्क इलाके की अल नूर मस्जिद समेत दो मस्जिदोंं में हमलावर ने गोलीबारी की है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने न्‍यूजीलैंड की स्‍थानीय मीडिया के हवाले से इस घटना में 9 से 27 लोगों के मरने की आशंका जताई है. साथ ही कई लोगों के घायल होने की भी खबरें हैं. पुलिस हमलावर पर काबू पाने का प्रयास कर रही है. पुलिस कमिश्‍नर माइक बुश के अनुसार चार लोगों को हिरासत में लिया गया है. इनमें 1 महिला और तीन पुरुष हैं. हम पूरे घटनाक्रम पर नजर रखे हैं.

उनके अनुसार क्राइस्‍टचर्च में अभी भी खतरा टला नहीं हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक माइक बुश ने कहा है कि मस्जिद में हुई गोलीबारी के बाद पुलिस ने कई वाहनों में विस्‍फोट के लिए रखी गई आईईडी को डिफ्यूज किया है. ऐसे में इसे बड़ी आतंकी साजिश कहा जा रहा है.

बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्‍टर ने कहा है कि क्रिकेट टीम पूरी तरह से सुरक्षित है. सभी खिलाड़ी अपने होटल में हैं. हम इन हालात पर नजर रखे हैं. हमारे सीईओ न्‍यूजीलैंड अथॉरिटी से संपर्क में हैं. बताया जा रहा है कि जिस वक्‍त मस्जिद में यह घटना हुई, उस समय बांग्‍लादेश की क्रिकेट टीम भी वहां मौजूद थी.

घायलों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है. फोटो REUTERS

इस घटना के बाद शनिवार को बांग्‍लादेश और न्‍यूजीलैंड के बीच शुरू होने वाला क्रिकेट टेस्‍ट मैच रद्द कर दिया गया है. यह टेस्‍ट मैच हेगली ओवल में खेला जाना था. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक शुक्रवार को जुमे की नमाज के लिए मस्जिद में करीब 300 लोग मौजूद थे.

न्‍यूजीलैंड के पुलिस कमिश्‍नर माइक बुश के अनुसार पुलिस हमलावर पर काबू पाने के लिए पूरे प्रयास कर रही है. लेकिन हालात गंभीर हैं. वहीं न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने इसेे देश का सबसे काला दिन बताया है. उनके अनुसार एक आरोपी को हिरासत में लिया गया है. वहीं अन्‍य संदिग्‍धों की तलाश जारी है.

पुलिस कमिश्‍नर के अनुसार क्राइस्‍टचर्च में एक सक्रिय शूटर के कारण हालात गंभीर हो गए हैं. पुलिस ने एहतियातन क्राइस्‍टचर्च के सभी स्‍कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया है. साथ ही स्‍थानीय लोगों से घरों के अंदर रहने की अपील की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *