CSIR UGC NET परीक्षा स्थगित, 25 से 27 जून तक NTA को कराना था एग्जाम

CSIR UGC NET परीक्षा स्थगित, 25 से 27 जून तक NTA को कराना था एग्जामयूजीसी नेट परीक्षा के बाद अब एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया है. इसके पीछे संसाधनों की कमी को वजह बताया है. ये परीक्षा 25 से 27 जून के बीच होनी थी. एनटीए परीक्षा की नई तारीख का जल्द ही ऐलान करेगा. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए 1 मई से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हुई थी.

इन नंबर पर कॉल करके ले सकते हैं जानकारी

CSIR-UGCNET की ऑफिशियल वेबसाइट पर ये जानकारी दी गई है कि अपरिहार्य परिस्थितियों और संसाधनों के कारण स्थगित की जा रही है. इस परीक्षा के आयोजन का संशोधित कार्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से घोषित किया जाएगा. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://csirnet.nta.ac.in पर विजिट करते रहें. किसी भी सवाल या स्पष्टीकरण के लिए उम्मीदवार एनटीए हेल्प डेस्क को 011-40759000 या 011-69227700 पर कॉल कर सकते हैं.

इससे पहले एनटीए की ओर से 18 जून को आयोजित की गई यूसीजी नेट (2024 जून सेशन) परीक्षा को शिक्षा मंत्रालय ने 19 जून को रद्द कर दिया था. एग्जाम में गड़बड़ी की आशंका के कारण ये फैसला लिया था. साथ ही मामले की जांच सीबीआई को सौंपी. परीक्षा को लेकर इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर ने सरकार को गड़बड़ी पर जानकारी दी थी.

9 लाख 8 हजार 580 अभ्यर्थियों ने दी थी परीक्षा

इसके बाद सरकार ने नीट यूजी विवाद के बीच एक्शन लेते हुए इस परीक्षा को रद्द करने का ऐलान किया था. इस बार ऑफलाइन परीक्षा कराई गई थी. 18 जून को आयोजित इस परीक्षा में 9 लाख 8 हजार 580 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. एग्जाम दो शिफ्ट में आयोजित किया गया था. 83 विषयों के लिए परीक्षा का आयोजन दो पालियों में हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *