पुलवामा में तिरंगा लेकर निकले हजारों लोग, गूँजा राष्ट्रगान: जम्मू कश्मीर में ‘मेरा माटी, मेरा देश’ की धूम, जिले-जिले में राष्ट्रवादियों का हुजूम

तिरंगा रैली पुलवामा राष्ट्रगानदेश भर में स्वतंत्रता दिवस के उत्सव का आगाज हो चुका है। इस बार मोदी सरकार आजादी के जश्न को जन-जन तक पहुँचाने के लिए ‘मेरी माटी, मेरा देश’ नाम से हर घर तिरंगा उत्सव मनाने को बढ़ावा दे रही है। इसी कड़ी में शनिवार (12 अगस्त, 2023) को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हजारों लोगों ने ‘मेरी माटी, मेरा देश’ तिरंगा रैली में भाग लिया। जिसका आयोजन पुलवामा के सरकारी महिला डिग्री कॉलेज में हुआ। यह उत्सव प्रगतिशील भारत के 77 गौरवशाली वर्षों के समृद्ध इतिहास को समेटे हुए था।

राष्ट्रगान से गूँज उठा पुलवामा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, महिला कॉलेज से निकाली गई विशाल तिरंगा रैली के दौरान देशभक्ति और राष्ट्रवाद का जोश देखने को मिला। इस रैली में बड़ी संख्या में युवाओं, स्कूली बच्चों, कॉलेज के छात्रों और विभिन्न कार्यालयों के कर्मचारियों, नागरिक समाज के सदस्यों, जन प्रतिनिधियों और आम जनता ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। वहीं इस अवसर पर पुलवामा के उपायुक्त डॉ. बशारत कयूम ने समारोह की अध्यक्षता की। उन्होंने अपने उद्बोधन में बलिदानियों और राष्ट्रीय नायकों के बलिदान को याद किया। इस आयोजन के दौरान हजारों प्रतिभागी जब हाथों में तिरंगा लिए राष्ट्रगान के लिए खड़े हुए, तो उसकी गूँज बहुत दूर तक सुनाई दी।

वहीं समारोह के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, पुलवामा के उपायुक्त डॉ. बशारत कयूम ने कहा कि इस तरह के आयोजन पुलवामा के लोगों की राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। इस भव्य और विशाल आयोजन के लिए उपायुक्त ने पुलवामा के लोगों को बधाई दी और कहा कि ऐसी ऐतिहासिक भागीदारी और सामूहिक सहयोग से आयोजित समारोह प्रेरणादायक और अविस्मरणीय है।

जम्मू-कश्मीर के कई जिलों में निकाली गई विशाल तिरंगा रैली

इससे पहले शुक्रवार (10 अगस्त, 2023) को, ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के एक भाग के रूप में, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कश्मीर भर के विभिन्न पुलिस प्रतिष्ठानों में एक राष्ट्रव्यापी अभियान “मेरी माटी मेरा देश-मिट्टी को नमन वीरों का वंदन” के तहत भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए।

वहीं बारामूला में भी पुलिस ने जिले भर के सभी पुलिस प्रतिष्ठानों में तिरंगा रैली का आयोजन किया, जिसमें जिले के एसडीपीओ, एसएचओ, आईसी पीपी और पुलिस कर्मियों ने भाग लिया। उनके साथ ही सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी और स्कूली बच्चों ने भी रैली में प्रतिभाग किया। बता दें कि यहाँ मुख्य समारोह डीपीएल बारामूला में आयोजित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *