मणिपुर में बीरेन सरकार को बड़ा झटका, NDA सहयोगी दल कुकी पीपुल्स एलायंस ने वापस लिया समर्थन

मणिपुर में बीरेन सरकार को बड़ा झटका, NDA सहयोगी दल कुकी पीपुल्स एलायंस ने वापस लिया समर्थनमणिपुर में कुकी और मैतई समुदाय के बीच हिंसा में अब तक करीब 160 लोगों की मौत हो चुकी है। ताजा हिंसा में दंगाइयों ने इंफाल पश्चिम जिले के लांगोल इलाके में 15 घरों को आग लगा दी और पांच लोगों को मौत के घाट उतार दिया। राज्य में लगातार फैल रही जातिगत हिंसा के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। रिपोर्ट है कि एनडीए सहयोगी कुकी पीपुल्स एलायंस ने मणिपुर में एन बीरेन सिंह सरकार से समर्थन वापस ले लिया है। मणिपुर विधानसभा में कुकी पीपुल्स एलायंस के दो विधायक हैं।

कुकी समुदाय के विधायकों का किनारा

आगामी विधानसभा सत्र को लेकर कुकी समुदाय से जुड़े विधायकों में डर का माहौल है। उनका कहना है कि राज्य में हिंसा जैसे संगीन हालातों के मद्देनजर सत्र में उपस्थित होना किसी भी स्थिति में मुमकिन नहीं है। इसलिए विभिन्न दलों के कुकी समुदाय से जुड़े विधायक सत्र में हिस्सा नहीं ले सकते हैं। मणिपुर की 60-सदस्यीय विधानसभा में कुकी-जोमी समुदाय के 10 विधायक हैं, जिनमें से सात भाजपा के, दो कुकी पीपुल्स एलायंस तथा एक निर्दलीय विधायक शामिल है।

कुकी पीपुल्स एलायंस (केपीए) के अध्यक्ष तोंगमांग हाओकिप ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘विधायकों के लिए इंफाल आना सुरक्षित नहीं होगा…थानलोन का प्रतिनिधित्व करने वाले भाजपा विधायक वुंगजागिन वाल्ते से वहां बुरी तरह मारपीट की गयी, वह अब भी उपचार करा रहे हैं।’’ उन्होंने बताया, ‘‘अगर विधायकों की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार गारंटी दे और पर्याप्त कदम उठाए, तो इस चिंता से निपटा जा सकता है।’’

दंगाइयों ने जला दिए 15 घर, पांच को मार डाला
मणिपुर में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। ताजा घटनाक्रम के तहत क्वाक्टा और चुराचांदपुर में दो अलग-अलग घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गयी है। हिंसा के बाद इंफाल पूर्व और पश्चिम में फिर से कर्फ्यू लगा दिया गया है। मणिपुर के हालात से वाकिफ अधिकारियों ने बताया कि शनिवार देर रात तक राज्य के विभिन्न हिस्सों जैसे न्यू चेकन, टोरबंग और राज्य के अन्य हिस्सों में भीड़ द्वारा आगजनी की घटनाएं हुईं हैं। पिछली रात, मणिपुर पुलिस ने कहा कि पश्चिमी इंफाल के लिलोंग और चाजिंग में भीड़ द्वारा पुलिस टीम से हथियार लूटने का एक और प्रयास किया गया था। शनिवार देर रात को दंगाइयों ने इंफाल पश्चिम जिले के लांगोल में लगभग 15 घरों में आग लगा दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *