संसद के मानसून सत्र में नये विपक्ष की पहली अग्निपरीक्षा, क्या AAP की उम्मीदें पूरी कर सकेगा गठबंधन; बुलाई गई बैठक

संसद के मानसून सत्र में INDIA की पहली अग्निपरीक्षा, क्या AAP की उम्मीदें पूरी कर सकेगा गठबंधन; बुलाई गई बैठकनई दिल्ली। केंद्र की सत्ताधारी बीजेपी से मुकाबला करने के लिए कांग्रेस की अगुवाई में 26 विपक्षी दलों ने INDIA (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) नामक एक मेगा गठबंधन बनाया है। उस गठबंधन की पहली अग्निपरीक्षा आज (20 जुलाई) से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र में होनी है। इसी के मद्देनजर मानसून सत्र में रणनीति पर चर्चा करने के लिए INDIA के घटक दलों की गुरुवार सुबह बैठक बुलाई गई है।

कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनिकम टैगोर ने कहा, “यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है। आगे हम पार्टियों के बीच अधिक समन्वय देखेंगे। भारत के सभी शीर्ष नेता एक महीने से भी कम समय में दो बार मिल चुके हैं, पहले पटना में और फिर बेंगलुरु में। अब हमारे पास अपने गठबंधन का नाम है और एक कार्ययोजना है। इसलिए, दोनों सदनों में अधिक समन्वय और अधिक आक्रामकता देखने को मिलेगी।”

बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई सर्वदलीय बैठक में विपक्षी गठबंधन के सदस्यों ने पहले ही स्पष्ट कर दिया कि वे चाहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मणिपुर की स्थिति पर या तो जवाब दें या बयान जारी करें। नए गठबंधन ने ये भी जाहिर कर दिया है कि दिल्ली पर लाया गया अध्यादेश रद्द किया जाए। ऐसे में गुरुवार को होने वाली बैठक में फ्लोर कोऑर्डिनेशन पर फोकस रहने की उम्मीद है। INDIA के घटक दलों को अभियान और फ्लोर रणनीति पर सामूहिक रूप से निर्णय लेना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *