सजा पर रोक के लिए राहुल गांधी की याचिका मंजूर, 21 को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

Rahul Gandhi Defamation case: सजा पर रोक के लिए राहुल गांधी की याचिका मंजूर, 21 को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाईनई दिल्ली। राहुल गांधी ने ‘मोदी सरनेम’ मानहानि केस में सजा पर रोक के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। जिसे सुप्रीम अदालत ने स्वीकार कर लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई 21 जुलाई के लिए सूचीबद्ध की है। राहुल गांधी ने इससे पहले गुजरात की एक अदालत के फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट का रुख किया था। लेकिन, हाई कोर्ट ने राहुल गांधी पर मामले में आपराधिक मानहानि केस जारी रखा। राहुल गांधी ने दोषसिद्धि हटाने और दो साल की जेल की सजा पर रोक लगाने के लिए अपील की थी।

सांसदी वापस चाहते हैं राहुल गांधी
कांग्रेस की तरफ से यह अपील 15 जुलाई को दायर की गई थी, जिसके ठीक एक हफ्ते बाद उच्च न्यायालय ने गांधी की लोकसभा सदस्यता को पुनर्जीवित करने के प्रयास को झटका देते हुए फैसला सुनाया था। अपनी अपील में, राहुल गांधी ने शीर्ष अदालत से आग्रह किया है कि उनकी दोषसिद्धि पर तुरंत रोक लगाई जाए ताकि वह अपना सांसद का दर्जा फिर से हासिल कर सकें, यह तर्क देते हुए कि दोषसिद्धि आदेश से भाषण, स्वतंत्र अभिव्यक्ति, स्वतंत्र विचार और स्वतंत्र बयान का गला घोंट दिया जाएगा।

भाजपा नेता ने भी दायर की कैविएट
मामले में शिकायतकर्ता और भाजपा नेता पूर्णेश मोदी ने पहले ही शीर्ष अदालत में अपनी कैविएट दायर कर दी है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राहुल गांधी की अपील पर उनका पक्ष सुने बिना कोई आदेश पारित न किया जाए।

राहुल गांधी ने सत्र अदालत का दरवाजा खटखटाया, जिसने 20 अप्रैल को उनकी सजा पर रोक लगाने की उनकी याचिका खारिज कर दी। 20 अप्रैल के आदेश में अदालत ने सांसद और देश की दूसरी सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के पूर्व प्रमुख के रूप में राहुल गांधी के कद का हवाला दिया और कहा कि उन्हें अपनी टिप्पणियों में अधिक सावधान रहना चाहिए था। इसके बाद राहुल गांधी ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया।  7 जुलाई को, उच्च न्यायालय ने सजा पर रोक लगाने की मांग करने वाली राहुल गांधी की आपराधिक पुनरीक्षण याचिका को खारिज करते हुए इस आदेश की पुष्टि की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *