अमेरिका ने ईरान सीमा पर तैनात किए F-16 लड़ाकू विमान, किस बात का सता रहा डर

अमेरिका ने ईरान सीमा पर तैनात किए F-16 लड़ाकू विमान, किस बात का सता रहा डर जहाजों को ईरान की तरफ से जब्त किए जाने से बचाने के लिए अमेरिका सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हरमूज जलडमरूमध्य के आसपास अपने लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल बढ़ा रहा है। एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि पश्चिम एशिया में ईरान, रूस और सीरिया के बीच बढ़ते संबंधों को लेकर अमेरिका चिंतित है।

रक्षा अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि एफ-16 लड़ाकू विमान जलडमरूमध्य से गुजर रहे जहाजों को हवाई सुरक्षा मुहैया कराएंगे। अमेरिकी नौसेना के मुताबिक, दोनों मामलों में अमेरिकी नौसेना की प्रतिक्रिया के बाद ईरानी नौसैनिक जहाज पीछे हट गए और दोनों वाणिज्यिक जहाजों ने अपनी यात्रा जारी रखी।

रक्षा अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि अमेरिका, सीरिया पर रूस के बढ़ते हवाई हमलों से निपटने के लिए कई सैन्य विकल्पों पर विचार कर रहा है।
बहरहाल, उन्होंने विकल्पों की जानकारी देने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि अमेरिका कोई भी क्षेत्र नहीं छोड़ेगा और उसके विमान इस्लामिक स्टेट (आईएस) विरोधी अभियान के तहत देश के पश्चिमी हिस्से में उड़ान भरते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *