शिल्पा शेट्टी ने कहा- ‘…वो पोर्न नहीं बल्कि इरॉटिका’: कोर्ट ने पूछा, ‘यह कौन तय करेगा?’

बिजनेस मैन राज कुंद्रा के खिलाफ पोर्न रैकेट मामले में उनकी पत्नी और बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से पूछताछ की गई। इस पर उन्होंने दलील दी कि जिन वीडियो को लेकर उनके पति की गिरफ्तारी की गई है, वो पोर्न नहीं बल्कि ‘इरॉटिका’ हैं और ऐसे वीडियो आजकल लगभग सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध हैं। मुंबई की अदालत में भी जब कुंद्रा के वकील द्वारा यही तर्क पेश किया गया तो कोर्ट ने भी पूछा कि यह कौन निर्धारित करेगा कि क्या इरॉटिका है और क्या नहीं?

मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने शुक्रवार (23 जुलाई 2021) को शिल्पा शेट्टी से उनके जुहू स्थित घर पर पूछताछ की। दरअसल पुलिस यह जानना चाहती थी कि क्या शिल्पा अपने पति के इस पूरे पोर्न बिजनेस और हॉटशॉट एप्लीकेशन के बारे में पहले से जानती थीं या नहीं? हालाँकि शिल्पा ने इस पूरे मामले में अपनी संलग्नता को सिरे से खारिज करते हुए कुंद्रा को भी निर्दोष बताया है।

एक अधिकारी ने मिड-डे को जानकारी देते हुए कहा कि पूछताछ के दौरान शिल्पा ने कहा कि हॉटशॉट पर उपलब्ध फिल्में पोर्नोग्राफी नहीं हैं बल्कि इरॉटिका हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आजकल कई ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर ऐसी कई फिल्में रिलीज होती रहती हैं और यहाँ तक कि इनमें कई ऐसे दृश्य हॉटशॉट पर उपलब्ध फिल्मों से भी अधिक उत्तेजक होते हैं।

वैसे तो क्राइम ब्रांच को इस पूरे पोर्न रैकेट में शिल्पा शेट्टी की संलिप्तता के कोई सबूत नहीं मिले हैं लेकिन क्राइम ब्रांच को शक है कि 2020 में शिल्पा ने वियान इंडस्ट्रीज इसलिए छोड़ दी थी कि उन्हें कानूनी दाँव-पेंचों में फँसने का डर रहा होगा। इस पूरे पोर्न रैकेट में राज कुंद्रा के अलावा वियान इंडस्ट्रीज भी आरोपित है, जिसके संबंध केनरिन लिमिटेड और हॉटशॉट से रहे हैं।

शिल्पा ने जिस तरीके से अपने पति राज कुंद्रा का बचाव किया, ठीक उसी तरह के तर्क कुंद्रा के वकील ने मुंबई की अदालत में पेश किए। कुंद्रा के वकील अबद पोंडा ने अदालत में कहा कि जिन वीडियो के आधार पर कुंद्रा क आरोपित बनाया गया है वो पोर्न कैटेगरी में आते ही नहीं हैं। पोंडा ने कहा कि हॉटशॉट में दिखाए गए वीडियो, सेक्स के प्रत्यक्ष दृश्यों को नहीं दिखाते हैं, ऐसे में उन्हें पोर्न की कैटेगरी में नहीं रखा जा सकता है। पोंडा ने यह भी कहा कि अमेजन और नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म में भी ऐसे ही दृश्य दिखाई देते हैं लेकिन इन्हें छोड़, मुंबई पुलिस सिर्फ कुंद्रा के पीछे ही क्यों पड़ी है?

हालाँकि कोर्ट ने कुंद्रा के वकील की दलीलों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह कौन तय करेगा कि क्या इरॉटिका है और क्या नहीं? साथ ही कोर्ट ने राज कुंद्रा और उनके सहयोगी रयान थोरपे की पुलिस कस्टडी को 27 जुलाई तक बढ़ा दिया है। पुलिस ने दोनों की रिमांड को बढ़ाने के लिए कोर्ट में आवेदन दिया था क्योंकि पुलिस इस पूरे पोर्न रैकेट से संबंधित वित्तीय लेनदेन और सीज किए गए डाटा को एक्सेस करना चाहती है। पुलिस का यह भी मानना है कि जो 48 टीबी डाटा एक्सेस किया गया है उसके अलावा कुंद्रा के निर्देश पर बाकी डाटा डिलीट कर दिया गया है।