ट्रंप से बोले पीएम मोदी, ‘हमेशा दोस्ती की कोशिश की लेकिन पाकिस्तान ने हर बार धोखा दिया’

न्यूयॉर्क। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच मंगलवार को न्यूयॉर्क में 40 मिनट तक मुलाकात की. द्विपक्षीय बातचीत में मोदी-ट्रंप के बीच आतंकवाद पर भी बातचीत हुई. पीएम मोदी ने सीमा पार आतंकवाद (Cross border Terrorism) का मुद्दा उठाते हुए ट्रंप से कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) ने हर कदम पर धोखा दिया है.

विदेश सचिव विजय गोखले ने पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच हुई बातचीत के बारे में जानकारी देते हुए कहा, “पीएम मोदी ने ट्रंप से कहा कि हम बातचीत से भाग नहीं रहे लेकिन पाकिस्तान आतंकवाद पर पहले ठोस कार्रवाई करे. हमने हमेशा दोस्ती की कोशिश की लेकिन पाकिस्तान ने हर बार धोखा दिया. मैं लाहौर गया तो पठानकोट में हमला हो गया. आतंकवाद से भारत में 42 हजार जानें जा चुकी हैं. पठानकोट के पीड़ितों को अब तक इंसाफ नहीं मिला. पाकिस्तान पहले आतंकवाद पर लगाए लगाए, तभी बातचीत होगी.”

गोखले ने बताया कि पीएम मोदी ने ट्रंप से कहा कि पाकिस्तन कार्रवाई करे, न करे, ये उसे तय करना है. पाकिस्तान जानता है कि उसे क्या कार्रवाई करनी है. गोखले ने भारत-अमेरिका के बीच हुई 4.25 लाख करोड़ की व्यापारिक डील की समय-सीमा को लेकर कहा, “हमने अभी टाइम लाइन पर बातचीत नहीं की है लेकिन हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही इस पर अनुबंध कर लेंगे.”

इससे पहले, मोदी और ट्रंप की द्विपक्षीय वार्ता में अमेरिका ने सीधा संदेश दिया कि पाक प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए भारत आजाद है. दरअसल, भारतीय पत्रकारों ने उनसे कहा कि पाक पीएम ने स्वीकार किया है कि अलकायदा को आईएसआई ने ट्रेनिंग दी है. इस बयान को वह किस तरह देखते हैं? इस पर ट्रंप ने कहा, ‘पीएम मोदी इस मामले को देख लेंगे.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *