विदेश मंत्री एस. जयशंकर का बड़ा बयान, कहा – PoK भारत का हिस्सा है, भरोसा है हमारे नियंत्रण में होगा

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar)  ने PoK को लेकर बड़ा बयान दिया है. एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने कहा कि पीओके भारत का हिस्सा है, भरोसा है हमारे नियंत्रण में होगा. एस. जयशंकर ने कहा कि एनआरसी (NRC) हमारा हक है. और यह भी एक आंतरिक मामला है. पकिस्तान को ये देखना चाहिए कि वह अपने अल्पसंख्यकों के साथ कैसा व्यवहार कर रहा है. इससे पहले कि वो हम पर सवाल उठाए, वहां अल्पसंख्यकों का नंबर लगातार गिर रहा है और धर्मांतरण किए जा रहे हैं.”  एस. जयशंकर (S. Jaishankar) सरकार के 100 दिन पूरे होने के मौके पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बोल रहे थे.

जाकिर नाइक के बारे में विदेश मंत्री ने कहा, “हमने प्रत्यर्पण की अर्ज़ी जनवरी 2018 में डाली थी, तबसे हमने लगातार इस तरफ कोशिश की. व्लादिवोस्टोव में ये बात उठी थी और हमने फिर प्रत्यर्पण की बात की थी…हम ज़ाकिर नाइक को वापस लाना चाहते हैं.”

विदेश मंत्री ने कहा, “भारत और अमेरिका का रिश्ता अब बहुत अच्छा हो गया है. कितना व्यापर बढ़ गया है. सिक्योरिटी के लिए देश एक साथ काम कर रहे हैं. हर विभाग में ये दोस्ती आगे बढ़ी है जबकि दोनों देशों में लगातार सरकारें बदलती रही लेकिन ये दोस्ती आगे बढ़ती रही. रिश्ते की सेहत बहुत अच्छी है. मैं आने वाले पांच सालों के लिए आशावादी हूं…व्यापार समस्या सामान्य बात है.”

ह्यूस्टन में होने वाले कार्यक्रम मोदीजी का अमेरिका में तीसरा कार्यक्रम है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का वहां आना ये दिखाता है कि भारत की अमेरिका में इज़्ज़त बढ़ी है और ये हमारी जीत है. इस समय हम एकजुट हैं. नरेंद्र मोदी हमारे प्रधानमंत्री हैं. हमारे लिए ये गर्व की बात है की ट्रम्प वहां मौजूद होंगे. पूरा विश्व मोदी और ट्रंप को एक साथ देखेगा और सीखेगा भारत और अमेरिका से की काम केस होता है. पाकिस्तान भी देखेगा.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *