ICC World Cup: 27 साल बाद इंग्‍लैंड से हारा भारत, इस हार से पाकिस्‍तान का सिरदर्द बढ़ा

जॉनी बेयरस्टो के शतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से इंग्लैंड ने रोहित शर्मा के शतक पर पारी फेरते हुए विश्व कप लीग मैच में रविवार को भारत को 31 रन से हराकर नॉकआउट में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखा. इंग्लैंड के 338 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम रोहित (102) के शतक के बावजूद पांच विकेट पर 306 रन ही बना सकी और उसे टूर्नामेंट में पहली हार का सामना करना पड़ा. रोहित ने कप्तान विराट कोहली (66) के साथ दूसरे विकेट के लिए 138 रन की साझेदारी की लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके. हार्दिक पंड्या ने 45 जबकि धोनी ने नाबाद 42 रन बनाए.

वर्ल्‍डकप में 27 साल बाद ये पहला मौका है, जब इंग्‍लैंड ने टीम इंड‍िया को हराया है. इस हार ने वर्ल्‍डकप में सेमीफाइनल की दौड़ में अब पाकिस्‍तान का सिरदर्द बढ़ा दिया है.

इंग्लैंड की ओर से लियाम प्लंकेट ने 55 रन देकर तीन जबकि क्रिस वोक्स ने 58 रन देकर दो विकेट चटकाए. भारत की यह हार निराशाजनक रही क्योंकि पूरी पारी के दौरान टीम इंडिया ने जीत दर्ज करने के लिए पर्याप्त जज्बा नहीं दिखाया. इंग्लैंड ने इससे पहले सलामी बल्लेबाज जानी बेयरस्टा (111) के शतक के अलावा बेन स्टोक्स (79) और जेसन राय (66) के अर्धशतक से सात विकेट पर 337 रन बनाए. बेयरस्टा ने 109 गेंद में छह छक्कों और 10 चौकों की पारी के दौरान राय के साथ पहले विकेट के लिए 160 रन जोड़कर इंग्लैंड को तूफानी शुरुआत दिलाई. जो रूट (44) ने भी उम्दा पारी खेली.

रोहित ने जोफ्रा आर्चर पर चौके से खाता खोला लेकिन दो गेंद बाद भाग्यशाली रहे जब रूट ने दूसरी स्लिप में उनका कैच टपका दिया. भारतीय टीम पावर प्ले में एक विकेट पर 28 रन ही बना सकी जो टूर्नामेंट में किसी टीम का पहले 10 ओवर में न्यूनतम स्कोर है. कोहली ने इसी बीच आर्चर पर लगातार दो चौके मारे जबकि रोहित ने मार्क वुड पर दो चौके जड़े. कोहली ने वुड पर चौके के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. कोहली ने स्टोक्स पर चौका और फिर दो रन के साथ 59 गेंद में विश्व कप में लगातार पांचवां अर्धशतक पूरा किया.

धीमी शुरुआत करने वाले रोहित ने भी आदिल राशिद पर चौके के साथ 65 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. रोहित ने स्टोक्स पर लगातार तीन चौके मारे लेकिन कोहली लियाम प्लंकेट की गेंद को बैकवर्ड प्वाइंट पर स्थानापन्न खिलाड़ी जेम्स विन्स के हाथों में खेल गए. उन्होंने 76 गेंद का सामना करते हुए सात चौके मारे. शिखर धवन के चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर होने पर विश्व कप में अपना पहला मैच खेल रहे ऋषभ पंत शुरू में काफी नर्वस दिखे और खाता खोलने से पहले ही दो बार रन आउट होने से बचे.

भारत को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 104 रन की दरकार थी. पंड्या भी इसके बाद प्लंकेट की गेंद पर विन्स को कैच दे बैठे जिससे भारत की रही सही उम्मीद भी टूट गई. इससे पहले टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे इंग्लैंड को जॉनी बेयरस्टो और रॉय की जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने सतर्कता के साथ बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में टीम का स्कोर 47 रन तक पहुंचाया. रॉय हालांकि 11वें ओवर में हार्दिक पंड्या की गेंद पर भाग्यशाली रहे जब भारत ने उनके खिलाफ डीआरएस नहीं लिया जबकि रीप्ले में दिखा कि गेंद उनके ग्लव्स को छूकर धोनी के हाथों में पहुंची थी. वह इस समय 21 रन बनाकर खेल रहे थे.

बेयरस्टो ने युजवेंद्र चहल पर दो छक्कों के साथ 16वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया और इस दौरान 56 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. रॉय ने कुलदीप यादव की गेंद पर दो रन के साथ 41 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और फिर अगली गेंद पर छक्का जड़ा. रॉय हालांकि कुलदीप की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लॉन्ग ऑफ पर स्थानापन्न खिलाड़ी रविंद्र जडेजा के शानदार कैच का शिकार बने. उन्होंने 57 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और दो छक्के मारे.

स्टोक्स ने इसके बाद मोर्चा संभाला. उन्होंने चहल पर दो छक्के और एक चौका मारा. चहल ने 10 ओवर में 88 रन खर्च किए जो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनका सबसे खराब प्रदर्शन है. शमी ने अपने तीसरे स्पैल के लिए वापसी करते हुए पहली ही गेंद पर रूट को फाइन लेग पर पंड्या के हाथों कैच कराया.

रूट ने 54 गेंद का सामना करते हुए दो चौके मारे. शमी ने जोस बटलर (20) और फिर क्रिस वोक्स (07) को पवेलियन भेजकर करियर में पहली बार पांच विकेट हासिल किए. स्टोक्स ने शमी की गेंद पर दो रन के साथ 38 गेंद में लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा किया. स्टोक्स ने शमी की लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का मारा लेकिन पारी के अंतिम ओवर में बुमराह की गेंद पर जडेजा को कैच दे बैठे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *