युद्ध हो या वर्ल्ड कप; भारत ने हर बार पाकिस्तान के छक्के छुड़ाए हैं, जानें हर मैच की कहानी

भारत और पाकिस्तान का रार पुराना है. चाहे युद्ध हो या खेल का मैदान, जब भी बड़े मुकाबले हुए, भारत ने दुश्मन देश को हर बार धूल चटाई है. पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Attack) के बाद देशभर में एक ही चर्चा है कि पाकिस्तान को सबक सिखाना है. इसी कड़ी में लोग यह भी मांग कर रहे हैं कि भारत को इंग्लैंड में होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में पाकिस्तान का बायकॉट करना चाहिए. हालांकि, सुनील गावस्कर समेत कुछ लोग यह भी सलाह दे रहे हैं कि बायकॉट की बजाय, पाकिस्तान को विश्व कप में हराना भी बदला लेने का एक तरीका हो सकता है. जब बात विश्व कप और भारत-पाक क्रिकेट (India vs Pakistan) पर आ टिकी है, तो हम इसके खूबसूरत इतिहास का क्यों ना याद करें. हमने पाकिस्तान को विश्व कप में अब तक हर बार जो हराया है. बता दें कि विश्व कप अब सिर्फ 95 दिन दूर (World Cup Countdown) है.

भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे और टी20 क्रिकेट को मिलाकर विश्व कप में 11 मुकाबले हुए हैं. वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) में दोनों देशों के बीच छह मुकाबले हुए हैं. भारत ने इन सभी मुकाबलों में पाकिस्तान को धूल चटाई है. इसी तरह दोनों देशों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में पांच मैच हुए हैं. यहां भी पाकिस्तान एक भी मैच नहीं जीत पाया. भारत ने इन पांच में से चार मुकाबलों में जीत दर्ज की. एक मैच टाई रहा और उसे भी भारत ने बॉलआउट में जीतकर पूरे नंबर हासिल कर लिए थे. बहरहाल, अभी देशभर में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) की बात हो रही है. इसलिए हम यहां आपको भारत-पाक के बीच वनडे वर्ल्ड कप में हुए सभी मैचों की याद दिलाते हैं.

1. जब हमने 1992 में इमरान खान की टीम को धूल चटाई 
भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप में पहला मुकाबला 1992 में हुआ. भारत ने इस मैच में सचिन तेंदुलकर (54), अजय जडेजा (46) और कपिल देव (35) की पारियों की मदद से सात विकेट पर 216 रन बनाए. कप्तान इमरान खान की अगुवाई में पाकिस्तान की टीम उन दिनों बेहद ताकतवर थी. उसके सामने भारत का स्कोर छोटा लग रहा था. लेकिन मनोज प्रभाकर (2/22), कपिल देव (2/30) और  जवागल श्रीनाथ (2/37) ने पाकिस्तान को 173 रन पर समेट दिया. सचिन और वेंकटपति राजू ने एक-एक विकेट लिया. सचिन तेंदुलकर को उनके ऑलराउंड खेल के लिए मैन ऑफ द मैच चुने गए.

2. जब 1996 में जडेजा के तूफान में उड़ गया पाकिस्तान 
भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप में दूसरा मुकाबला 1996 में हुआ. यह क्वार्टर फाइनल मुकाबला था, जो बेंगलुरू में खेला गया. भारत ने नवजोत सिंह सिद्धू (93) और अजय जडेजा (45) रन की पारियों की मदद से 287 रन बनाए. इसके जवाब में पाकिस्तान 9 विकेट पर 248 रन ही बना सका. भारत ने यह मैच 39 रन से जीता. सिद्धू मैन ऑफ द मैच चुने गए. लेकिन आज जब वो मैच याद करते हैं, तो लोगों को सिद्धू की पारी से पहले अजय जडेजा का तूफान याद आता है, जिन्होंने 25 गेंदों पर 45 रन ठोक दिए थे.

3. वेंकटेश प्रसाद ने 1999 में पाकिस्तान को तहस-नहस कर दिया 
साल 1999 में इंग्लैंड में विश्व कप खेला गया. भारत ने अजहरुदृीन की कप्तान में छह विकेट पर 227 रन बनाए. राहुल द्रविड़ ने 62, अजहर ने 59 और सचिन तेंदुलकर ने 45 रन बनाए. 227 के स्कोर को बचाने के लिए दमदार गेंदबाजी की जरूरत थी. जब बात पाकिस्तान से मुकाबले की हो तो वेंकटेश प्रसाद कैसे पीछे रहते. उन्होंने 9.3 ओवर के स्पेल में पांच विकेट झटके. जवागल श्रीनाथ ने तीन और अनिल कुंबले ने दो विकेट लिए. इन सब ने पाकिस्तान को 180 पर ढेर कर दिया. इस तरह भारत ने यह मैच 47 रन से जीता. प्रसाद मैन ऑफ द मैच चुने गए.

4. शोएब अख्तर की गेंद पर सचिन का वो छक्का कौन भूल सकता है 
साल 2003 में एक बार फिर भारत-पाक आमने सामने आए. इस बार पाकिस्तान ने भारत को 274 रन का लक्ष्य दिया. उसकी ओर से सईद अनवर ने शतक लगाया. अब निगाहें सचिन तेंदुलकर पर लगी थीं. वसीम अकरम, वकार यूनुस और शोएब अख्तर के आक्रमण को अगर कोई संभाल सकता था, तो वे सचिन ही थे. सचिन को यह बात पता थी और उन्होंने शोएब अख्तर के पहले ही ओवर में प्वाइंटर बाउंड्री पर झन्नाटेदार छक्का लगाया. यह एक शॉट इस पूरे मैच की कहानी बयां करता है. सचिन ने 75 गेंदों पर 98 रन बनाए और भारत ने यह मैच 46वें ओवर में ही छह विकेट से जीत लिया. सचिन तेंदुलकर मैन ऑफ द मैच चुने गए.

5. जब 2011 में मोहाली में अपने पीएम के सामने हारा पाकिस्तान 
साल 2011 में भारत-पाक का मुकाबला सेमीफाइनल में हुआ. दोनों टीमें वर्ल्ड कप की सहमेजबान थीं. इसलिए उत्साह चरम पर था. इस मैच को देखने के लिए पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी भी पहुंचे. लेकिन उनकी टीम ने फिर निराश किया. भारत ने इस मैच में सचिन तेंदुलकर की 85 रन की पारी की बदौलत 260 रन बनाए. फिर पूरी पाकिस्तानी टीम 231 रन पर आउट हो गई. भारत की ओर से जहीर खान, आशीष नेहरा, मुनाफ पटेल, हरभजन सिंह और युवराज सिंह ने दो-दो विकेट लिए. सचिन तेंदुलकर मैन ऑफ द मैच चुने गए.

6. विराट कोहली के शतक ने 2015 में पाक पर दिलाई बड़ी जीत 
साल 2015 में एक बार फिर पाकिस्तान की टीम भारत के सामने नहीं टिक सकी. भारत ने इस मैच में सात विकेट पर 300 का स्कोर खड़ा किया. यह पहला मौका था, जब विश्व कप में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 300 का आंकड़ा छुआ. भारतीय पारी को संवारने वाले विराट कोहली ने 107 रन बनाए. सुरेश रैना ने 74 और शिखर धवन ने 73 रन की पारियां खेलीं. पाकिस्तान ने भारत के विशाल स्कोर के जवाब में समर्पण ही कर दिया. पूरी पाकिस्तानी टीम 47 ओवर में 224 रन बनाकर आउट हो गई. भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे अधिक चार विकेट लिएऋ उमेश यादव और मोहित शर्मा ने दो-दो विकेट झटके. विराट कोहली मैन ऑफ द मैच चुने गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *