कारें, हेलीकॉप्टर, हथियार तैयार; ऐसी होगी जो बाइडेन की सुरक्षा में US से आ रही मिनी आर्मी

कारें, हेलीकॉप्टर, हथियार तैयार; ऐसी होगी जो बाइडेन की सुरक्षा में US से आ रही मिनी आर्मीनई दिल्ली। G-20 का मंच तैयार है और देश-दुनिया के कई बड़े नेता भारत की राजधानी दिल्ली में जुटने के लिए तैयार हैं। इन मेहमानों की सूची में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का नाम भी शामिल है। खास बात है कि शिखर सम्मेलन के लिए बाइडेन सबसे आखिर में दिल्ली पहुंचेंगे और सबसे पहले रवाना हो जाएंगे। इस दौरान उनकी सुरक्षा व्यवस्था भी खास होने वाली है।

बाइडेन की सुरक्षा
खबर है कि बाइडेन के साथ कई महंगी कारें, आधुनिक हथियार, बॉम्ब डिटेक्टर्स, एक कंट्रोल रूम समेत कई चीजें भारत पहुंचेंगी। अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था के लिए कई बड़े अधिकारी पहले ही भारत पहुंच चुके थे। बाइडेन की सुरक्षा में 21 से 28 साल के सबसे प्रशिक्षित और फिट अधिकारियों को लगाया गया है। ये अधिकारी पिस्टल, एम4, ग्लॉक और बुलेट रेसिस्टेंट शीट्स जैसे उपकरणों के साथ चलेंगे।

साथ ही कहा जा रहा है कि सभी अधिकारियों के बीच सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त करने के लिए कंट्रोल रूम का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही सुरक्षा जरूरतों के लिहाज से एक बैकअप प्लान भी शामिल होगा। टीम के पास प्लेन्स के अलावा हेलीकॉप्टर्स भी होंगे। वहीं, जमीनी गतिविधियों क लिए द बीस्ट (कार) भी शामिल होगी। खबर है कि भारतीय एजेंसियों को अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा के बारे में जानकारी दे दी गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अगर बाइडेन की सुरक्षा में थोड़ा भी खतरा होता है, तो अमेरिकी एजेंसियों ने एयरपोर्ट्स और अन्य जगहों से बाइडेन को सुरक्षित निकालने का प्लान तैयार किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति के पहुंचने से पहले ही इन जगहों की जायजा लिया जाएगा। सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया है कि बाइडेन 8 सितंबर की सुबह भारत पहुंचेंगे और एक होटल में रुकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *