कोरोना: वैक्सिनेशन के लिए मेगा तैयारी, 11 को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे PM मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना के टीकाकरण को लेकर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगे. पीएम मोदी सोमवार को शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे. इससे पहले आज शुक्रवार को देश के सभी 736 जिलों में ड्राई रन किया गया.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि पहले फ्रंट लाइन वर्कर को कोरोना टीका लगाना प्राथमिकता है. उसके बाद भारतीय सेना और अर्धसैनिक बलों को टीका लेगा. इसके बाद 50 साल से ऊपर के लोगों को टीका लेगा. फिर 50 साल से नीचे लोगों को टीका लगेगा.

आपको बता दें कि देश में कोरोना के टीकाकरण की जोर-शोर से तैयारी चल रही है. टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने से पहले ड्राई रन चलाया जा रहा है. 28 और 29 दिसंबर को 4 राज्यों में दो दिन के लिए ड्राई रन किया गया था. इसके बाद 2 जनवरी को सभी राज्यों में ड्राई रन चलाया गया था और आज 33 राज्यों (हरियाणा, हिमाचल और अरुणाचल को छोड़कर) और केंद्रशासित प्रदेशों में वैक्सीन का फिर से ड्राई रन हुआ.

स्वास्थ्य मंत्री भी कर चुके हैं बैठक

गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की थी. राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख अधिकारियों के साथ बैठक में हर्षवर्धन ने वैक्सीन के खिलाफ फैलाए जा रहे दुष्प्रचार पर चिंता जताते हुए कहा कि इससे टीकाकरण की तैयारियों को धक्का लग सकता है.

अगले हफ्ते से शुरू हो सकता है टीकाकरण

देश में टीकाकरण कार्यक्रम अगले हफ्ते से शुरू हो सकता है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को बताया गया था कि कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद टीकाकरण का कार्यक्रम 10 दिन बाद शुरू हो सकता है. कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को लेकर DCGI ने  3 जनवरी (रविवार) को अपनी मंजूरी दी थी. इस लिहाज से 13 या 14 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्यक्रम शुरू हो सकता है.