कोरोना वायरस: चीन पर फिर मंडराया संक्रमण की दूसरी लहर का खतरा, 49 नए मामले आने से मचा हड़कंप

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (coronavirus) पिछले साल सबसे पहले चीन (China) से फैलना शुरू हुआ और चीन ही इस वायरस के संक्रमण से सबसे पहले बाहर आया. चीन में जीवन वापस पटरी पर आना शुरू हो गया था. लेकिन सोमवार को 49 नए मामले सामने आने से चीन पर संकट के बादल एक बार फिर मंडराने लगे हैं. इन मामलों के आने से चीन में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर (second wave) का खतरा बढ़ गया है.

रविवार को चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 57 नए मामले सामने आए जो अप्रेल के बाद रोजाना आनेवाले मामलों में सबसे ज्यादा थे.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को कहा इन 49 नए मामलों में से 39 राजधानी बीजिंग में और तीन मामले हेबेई प्रांत में पाए गए हैं.

बीजिंग के ये ताजा मामले वहां के सबसे बड़े थोक खाद्य बाजार से जुड़े हुए हैं, जो उत्तर-पश्चिमी हैडियन जिले में है. इस बाजार को शनिवार को बंद कर दिया गया. साथ ही आसपास के बाजार और स्कूलों को भी बंद करवा दिया गया. खाद्य बाजार के पास के ग्यारह आवासीय इलाकों को लॉकडाउन में रखा गया है. लोगों को बीजिंग की यात्रा से बचने की चेतावनी दी जा रही है.

यहां बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू कर दी गई है. अधिकारियों का कहना है कि बीजिंग में 46,000 लोगों का टेस्ट किया जाना है, 10,000 से ज्यादा लोगों के टेस्ट पहले ही किए जा चुके हैं.

चूंकि बाकी देशों से चीन के नागरिक वापस लौट रहे हैं, इसलिए बाहर से आने वाले मामले बढ़े हैं, सोमवार को 10 ऐसे मामले सामने आए. मई की शुरुआत से लेकर अब तक चीन में कोरोनोवायरस  के 177 सक्रिय मामले हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *