सीएम योगी बोले- कोरोना संदिग्ध मिलने पर थाना प्रभारी के खिलाफ होगी कार्रवाई

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर किसी इलाके में कोरोना का संदिग्ध छुपा हुआ पाया जाता है तो थाना प्रभारी की जवाबदेही होगी। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी डीएम व एसपी को स्पष्ट निर्देश दिया है कि किसी भी सूरत में लॉकडाउन के नियमों का उल्लघंन ना हो। ऐसा होने पर उनके खिलाफ भी कार्रवाई होनी तय है। इसके साथ ही सीएम योगी ने लॉकडाउन का सख्ती व गंभीरता से पालन करने के लिए प्रदेशवासियों से अपील की है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि पुलिस, स्वास्थ्यकर्मी और स्वच्छताकर्मियों पर यदि कोई हमला करे, तो दोषी के विरुद्ध आपदा प्रबन्धन अधिनियम, राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम और आईपीसी के तहत कठोर कार्यवाही की जाए। तोड़-फोड़ किए जाने पर उपद्रवी तत्वों से नुकसान की भरपाई के लिए वसूली की जाए। उनकी सम्पत्ति जब्त कर ली जाए। उन्होंने कहा कि हेल्थ टीम के साथ पुलिस भी जाए।

हॉटस्पॉट में उल्लंघन पर करें सख्त कार्रवाई
मुख्यमंत्री ने गुरुवार को लोकभवन में टीम -11 के अधिकारियों के साथ  लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा कर यह निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराया जाए।  हॉट स्पॉट क्षेत्रों को पूरी तरह से सील कर, आवागमन को पूरी सख्ती से प्रतिबंधित किया जाए। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए।  हॉटस्पॉट क्षेत्रों में घर-घर सैनिटाइजेशन कराया जाए।

संक्रमण छुपाने वालों के खिलाफ हो कार्रवाई

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को छुपाने एवं जानबूझकर न बताने वाले लोगों को चिन्हित कर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए।  ऐसे लोगों को प्रश्रय देने वालों और उनकी तलाशी न करने वाले थानेदारों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रत्येक यूनिट में थर्मल स्कैनर तथा सैनिटाजर की पर्याप्त उपलब्धता रहे। केन्द्र सरकार द्वारा जारी किए गए नियमों को अधिकारीगण पढ़ें तथा कार्ययोजना तैयार करें। जिन जरूरी गतिविधियों के लिए अनुमति दी गई है उनके बारे में शासनादेश तत्काल जारी किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *