मुख्यमंत्री रुपाणी ने दिया ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के खर्च का ब्यौरा, बोले- 100 करोड़ नहीं हुए खर्च

अहमदाबाद। ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में 100 करोड़ रूपये नहीं परन्तु केवल 12.5 करोड़ रूपये खर्च किए हैं। इसमें से 4.50 करोड़ रूपये अहमदाबाद महानगरपालिका द्वारा खर्च किया गया हैं। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने यह स्पष्टता की है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गत सोमवार को गुजरात के मेहमान बने थे। वे अमेरिका से सीधे गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट पर अपने काफिले के साथ आये थे। यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राज्यपाल और राज्य के मुख्यमंत्री ने हवाई अड्डे पर उनका उष्मापूर्ण स्वागत किया था।

गौरतलब है कि इससे पूर्व राज्य में ट्रंप के आगमन एवं स्वागत पर हुए खर्च की चर्चा ‘टाका ऑफ टाउन’ बन चुकी थी। विधानसभा के अंदर और बाहर इसकी चर्चा थी। इस पर राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने संज्ञान लेते हुए विधानसभा में बताया कि ट्रंप के आगमन पर गुजरात सरकार ने केवल आठ करोड़ रुपये ही आवंटित किए हैं। इस पर 100 करोड़ रूपये न तो खर्च हुए हैं, और न ही आवंटित किए गये हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि नमस्ते ट्रंप के कार्यक्रम के लिए अहमदाबाद महानगरपालिका ने 4.50 करोड़ रूपये आवंटित किए थे। उन्होंने स्पष्ट किया कि कार्यक्रम का आयोजन गुजरात सरकार ने नहीं अपितु ‘नमस्ते ट्रंप नागरिक समिति’ द्वारा किया गया हैं। उल्लेखनीय है कि ट्रंप के गुजरात आगमन से पूर्व अहमदाबाद में उनके यात्रा रूट पर मरम्मत सहित विविध बाबतों पर विशेष ध्यान दिया गया था। सड़कों की मरम्मत, फुटपाथ एवं रंग रोगन सहित विविध कार्यों को पूरा किया गया था।

विश्व के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप के आगमन के समय अहमदाबाद सहित गुजरात के लाखों लोग उपस्थित थे। उनके आगमन की चर्चा गुजरात या देश के अखबारों में ही नहीं परंतु विदेशी मीडिया में भी चर्चा का विषय थी। अमेरिका के वाशिंगटन पोस्ट में भी ट्रंप के भारत आगमन और उनके स्वागत की चर्चा का उल्लेख था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *