ट्रंप के भारत दौरे के दौरान हिंसा फैलाने की रची गई थी साजिश, खुफिया सूत्रों ने किया बड़ा खुलासा

नई दिल्ली। राजधानी के नॉर्थ ईस्ट और ईस्ट दिल्ली के इलाकों में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोधियों और समर्थकों के बीच हुई हिंसा को लेकर खुफिया सूत्रों ने बड़ी जानकारी दी है. ऐसा बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस ने खुफिया रिपोर्ट्स के आधार पर अलर्ट जारी कर कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के भारत दौरे के दौरान दिल्ली में CAA विरोध के प्रदर्शनों की संख्या बढ़ सकती है और प्रदर्शन उग्र हो सकते हैं.

पुलिस के मुताबिक रविवार (23 फरवरी) को जो कुछ दिल्ली में हुआ वो पहले से की गई प्लानिंग और साजिश के तहत हुआ और ये उग्र प्रदर्शन जारी है. ऐसा बताया गया है कि इनके पीछे वही ताकतें शामिल है जो शाहीन बाग में सक्रिए हैं. और ये ताकतें नहीं चाहती कि मामले का संवेदनशील तरीके से हल निकले. ये लोग चाहते हैं कि शाहीन में जारी गतिरोध बना रहे, ये लोग चाहते हैं कि ट्रंप के भारत दौरे के दौरान इतनी अराजकता हो कि मामला अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तूल पकड़े ले.

आपको बता दें कि आज उत्तर पूर्वी दिल्ली के भजनपुरा, गोकुलपुरी और पूर्वी दिल्ली के शाहदरा इलाके में नागरिकता कानून को लेकर बड़ी हिंसा हुई. इस हिंसा में अब तक एक पुलिसकर्मी की मौत की खबर है. जबकि आईपीएस रैंक के दो अधिकारी अस्पताल में भर्ती है. इनके अलावा घायलों में चार अन्य पुलिसकर्मी भी हैं.

उत्तर-पूर्व जिले में हिंसा के बाद जाफ़राबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जोहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद हैं.

उत्तर पूर्व और पूर्वी दिल्‍ली के कई इलाकों में भड़की इस हिंसा के बीच प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों में आग लगा दी. गोकुलपुरी में पत्‍थरबाजी में हेड कांस्‍टेबल की मौत हो गई. दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक एसीपी के रीडर रतन लाल (हेड कॉन्टेबल) की मौत हो गई. शाहदरा के डीसीपी अमित शर्मा भी घायल हुए हैं. इसके बाद भजनपुरा के एक पेट्रोल पंप के नजदीक एक कार में आग लगाई जिसके बाद पेट्रोल पंप भी आग की चपेट में आ गया.

डीसीपी शहादरा अपनी फोर्स के साथ नार्थ ईस्ट जिले के दयालपुर थाना इलाके के चांद बाग में डयूटी पर मौजूद थे. तभी उन पर हमला किया गया और उनकी गाड़ी में आग लगाई गई. इस पथराव में डीसीपी शहादरा अमित शर्मा को पत्थर लगे जिसके बाद उन्हें दूसरी सरकारी गाड़ी से मैक्स अस्पताल ले जाया गया. उसी वक्त मोके पर मौजूद पुलिस फोर्स ने अपने वायरलैस सेट से पुलिस कंट्रोल रूम को जानकारी दी, ‘डीसीपी साहब की गाड़ी में चांद बाग मजार के पास आग लगा दी गई है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *