थाईलैंड नरसंहार की इनसाइड स्टोरी: जब मॉल में घुसकर फौजी ने बरपाया मौत का कहर

एक सैनिक एक मॉल में घुसता है और अगले 17 घंटे तक मॉल में गोलियां चलाता है. इस शूटआउट में 26 लोग मारे गए जबकि 50 से ज्यादा घायल हैं.ये खूनी वारदात थाइलैंड की है. जहां सेना का एक जवान एक मॉल में गया और अचानक अपनी सर्विस रायफल से अंधाधुंध फायरिंग करने लगा. हमलावर ने इस वारदात को अंजाम देने के लिए पहले आर्मी डिपो से बंदूक और गोलियां समेटीं, फिर लगभग 17 घंटे तक वो रुक-रुक कर गोलियां चलाता रहा.

8 फरवरी 2020, नाकहोन रैचासीमा शहर, थाईलैंड

थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक से करीब 250 किलोमीटर दूर नाकहोन रैचासीमा शहर में सेना की वर्दी पहने एक सैनिक को ना जाने क्या सनक सवार हुई कि उसने अपनी सर्विस असॉल्ट राइफल उठाई और निकल पड़ा शहर में ख़ून बहाने. ये मंज़र कुछ कुछ वैसे ही था जैसे 26 नवंबर 2008 को पाकिस्तान से आए आतंकियों ने मुंबई में खून की होली खेली थी. फर्क सिर्फ इतना था कि वो आतंकी थे और थाईलैंड का ये सिरफिरा सेना का जवान. मगर आम लोगों को कत्लेआम कर काम तो ये भी आतंकियों वाला ही कर रहा था.

शॉपिंग मॉल में मौत का खेल

इसके बाद हाथ में ऑटोमैटिक राइफल थी जिसे लेकर ये सिरफिरा सैनिक मॉल में दाखिल होता है. और फिर शुरु होता है मासूमों का नरसंहार. इस शॉपिंग सेंटर में दाखिल होते ही इसने ताबड़तोड़ गोलियां चलाकर कोहराम मचा दिया. तस्वीरों में देखिए थाईलैंड के इस मॉल में किस कदर अफरा-तफरी का माहौल है. ये वीडियो उन लोगों ने बनाया जो उस वक्त वहां मौजूद थे और जान बचाने के लिए इधर-उधर भाग रहे थे.

राइफल से की फायरिंग

यकीनन ये जानना बेहद ज़रूरी है कि आखिर क्यों सेना का एक जवान इस कदर पागल हो गया कि उसने अपनी सर्विस राइफल से लोगों को भूनना शुरु कर दिया. मगर उससे पहले ये जानना भी उतना ही ज़रुरी है कि इस नरसंहार में कितने बेगुनाहों ने अपनी जानें गंवा दीं. और क्या था उस वक्त का मंज़र जब इस सैनिक के बंदूक से मौत निकल रही थी. वो भी अपने ही लोगों के लिए.

मॉल से पहले तीन जगहों पर गोलीबारी

जकराफंथ थोमा नाम के इस सैनिक ने सिर्फ इस मॉल पर ही धावा नहीं बोला. बल्कि उसने यहां मौजूद लोगों को बंधक भी बना लिया. वहीं दूसरी तरफ पूरा प्रशासनिक अमला इसे काबू करने में लगा हुआ था. मगर इसके पास इतनी गोलियां थीं कि ये रुकने का नाम नहीं ले रहा था. थोमा ने इस शॉपिंग मॉल पर हमला करने से पहले तीन-तीन जगहों पर अंधाधंधु गोलीबारी की. सबसे पहले वो एक एक घर में घुसा जहां उसने दो लोगों की हत्या की. इसके बाद वो चोरी की गाड़ी से सेना के कैंप पहुंचा और कमांडर सहित तीन लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी. वारदात से पहले थोमा ने आर्म स्टोर यानी सैनिक शस्त्रागार से गन और गोलियां लीं और फिर ये Century 21 नाम के शापिंग मॉल पहुंचा.

गोली आवाज से दहशतज़दा हुए लोग

यहां जो इसने किया उसकी तस्वीरें आपके सामने हैं. देखिए कार में बैठे ये दंपत्ति कैसे गोली की आवाजें सुनकर किस कदर दहशत में आ गए हैं. इस बीच थाईलैंड के कमांडोज़ ने मॉल को चारो तरफ से घेर लिया. बीच-बीच में गोलियां चलने की आवाज़ें आती रहीं. कमांडोज एक-एक करके घायलों को मॉल से बाहर निकालते रहे. सैनिक जाकरापंथ थोमा फायरिंग करने से पहले और करते वक्त के वीडियो को फेसबुक पर लाइव भी कर रहा था. गोलीबारी से पहले उसने फेसबुक पर गन लिए फोटो पोस्ट की और लिखा कि सबकी मौत निश्चित है, क्या अब मैं रुक जाऊं?

मासूमों का नरसंहार

वहां से बाहर निकले लोगों ने बताया कि फायरिंग के दौरान उन्होंने खुद को बाथरूम में बंद कर लिया. कुछ टेबलों और अलमारियों के पीछे छुप गए. मगर सवाल ये था कि आखिर जकराफंथ थोमा को ऐसी क्या सनक सवार हुई कि उसने मासूमों का नरसंहार कर डाला. दरअसल थाईलैंड सेना के मुताबिक सैनिक जाकरापंथ थोमा किसी जमीन के विवाद से परेशान था. बताया जा रहा है कि इस वजह से उसका मानसिक संतुलन भी ठीक नहीं था. और उस स्थिति में उसकी उसके किसी सीनियर ऑफीसर से कहा-सुनी हो गई और उसने गुस्से में इस नरसंहार को अंजाम दे डाला.

सड़कों पर लाशें

थोमा थाईलैंड की 22वीं आर्मी रीजनल कमांड में सार्जेंट के पद पर तैनात है. वो एक खतरनाक स्नाइपर शूटर है. घटना के बाद इलाके में पुलिस और सेना की स्पेशल फोर्सेज को तैनात कर दिया गया. 17 घंटे तक लंबी चली मुठभेड़ के बाद फोर्स ने थोमा को मार गिराया. हालांकि पहले ऐसी रिपोर्ट आई थी कि थोमा मॉल की पार्किंग के रास्ते भागने में कामयाब हो गया. मगर बाद में खबर आई कि उसे मार गिराया गया है. मगर मरने से पहले थोमा की इस अंधाधुंध गोलीबारी में 26 लोगों की बेमौत मारे गए. अमूमन शांत रहने वाले इस शहर में सड़कों पर लाशें पड़ी हुई थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *