INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, भारत पर 40 साल की सबसे बड़ी जीत दर्ज की

नए साल में विजयरथ पर सवार भारतीय टीम पटरी से उतर गई है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने भारत को मुंबई में खेले गए वनडे मैच में भारत को ना सिर्फ हराया, बल्कि इतिहास भी रच दिया है. उसने तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी. यह ऑस्ट्रेलिया की वनडे इतिहास में 40 साल में भारत पर सबसे बड़ी जीत है. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ (India v Australia) सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. सीरीज का दूसरा मैच शुक्रवार को खेला जाएगा.

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर मैच में पहले बॉलिंग की. मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने रोहित शर्मा (10) को जल्दी आउट कर भारत को शुरुआत में ही झटका दिया. हालांकि, भारतीय टीम इस झटके से आसानी से उबर गई. ओपनर शिखर धवन (74) और केएल राहुल (47) ने 121 रन की साझेदारी कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. राहुल 134 के स्कोर पर आउट हुए. इसके बाद टीम इंडिया लड़खड़ा गई और 49.1 ओवर में 255 रन बनाकर आउट हो गई.

भारतीय टीम इस मैच में पांच स्पेशलिस्ट गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा के साथ उतरी थी. इनमें से कोई भी गेंदबाज विकेट नहीं ले सका. जसप्रीत बुमराह सितंबर के बाद पहला वनडे मैच खेल रहे थे. उन्होंने 7 ओवर के स्पेल में 50 रन दिए. शमी ने 7 ओवर में 49 रन लुटाए. शार्दुल ठाकुर ने तो पांच ओवर में ही 45 रन दे दिए. सिर्फ कुलदीप यादव ही अपना स्पेल पूरा कर सके. उन्होंने 10 ओवर में 55 रन खर्च किए.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा दिए. ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सभी 10 बल्लेबाजों को आउट किया. इनमें से सात विकेट तेज गेंदबाजों और दो विकेट स्पिनरों ने लिए. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ. मिचेल स्टार्क सबसे कामयाब गेंदबाज रहे. उन्होंने तीन विकेट लिए. पैट कमिंस और केन रिचर्डसन को दो-दो विकेट मिले. एश्टन टर्नर, एश्टन एगर ने एक-एक विकेट लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *