मैनपुरी: खुद को जिंदा साबित करने के लिए भटक रही महिला, जालसाजों ने हड़पी जमीन

जमीन हड़पने के लिए जालसाजों की बड़ी साजिश

जिंदा महिला को बताया मृत, हड़पी जमीन

SDM ने लेखपाल को किया सस्पेंड

लखनऊ/मैनपुरी। उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से हैरान करने वाला एक मामला सामने आया है. मैनपुरी में एक जीवित महिला को मरा हुआ बताकर ठगों ने महिला की जमीन हड़प ली है. महिला इस फ्रॉड के संबंध में अधिकारियों के चक्कर काट रही है, लेकिन अधिकारी कथित तौर पर महिला की अनदेखी कर रहे हैं. यह मामला कुरावली तहसील के नगला ऊसर गांव का है

जालसाजों ने जमीन हड़पने के लिए कथित तौर पर लेखपाल से मिलकर तहसील के अभिलेखों में महिला को मृत दर्शा दिया है. जालसाजों ने खुद को महिला का वारिस बताकर जमीन अपने नाम कर ली, साथ ही तहसील के अभिलेखों में जालसाजों ने अपना नाम दर्ज करा लिया है.

यह सब होने के बाद भी महिला को धोखाधड़ी की जानकारी नहीं थी. जब जालसाजों ने जमीन बेचने की पहल की तब जाकर महिला को इस धोखाधड़ी की जानकारी हुई. इस मामले पर संज्ञान लेकर एसडीएम ने लेखपाल को सस्पेंड कर दिया है. साथ ही अधिकारी जांच में जुट गए हैं.

क्या है मामला?

कुरावली तहसील के नगला ऊसर गांव में रहने वाली महिला कैलादेवी को मृत दिखाकर जालसाजों ने जमीन अपने नाम करा ली. जालसाजों ने लेखपाल से मिलकर बतौर वारिस तहसील की खतौनी में अपने नाम दर्ज करा लिया. जमीन नाम कराने के बाद जालसाजों ने जमीन को बेचने का भी सौदा कर दिया, तब जाकर कैलादेवी को खुद साथ हुई धोखाधड़ी का पता चला.

कैसे हुई धोखाधड़ी की जानकारी?

कैलादेवी का आरोप है कि ग्राम प्रधान से मिलकर 14 नबंवर 2009 को मुझे तहसील के अभिलेखों में मृत दर्शा दिया. आरोपियों ने तहसील की खतौनी में वतौर वारिस अपने नाम फर्जी तरीके से दर्ज करा लिया है. इतना ही नहीं इन जालसाजों ने जमीन बेचने का भी सौदा कर दिया. जब जमीन खरीदने वाले लोग जमीन देखने गए तब कैलादेवी को धोखाधड़ी की जानकारी हुई. कैलादेवी ने जब तहसील से अपनी जमीन की खतौनी निकलवाई तो जमीन उपरोक्त आरोपियों ने नाम वतौर वारिस दर्ज मिली.

तहसील के अभिलेखों मुर्दा दर्ज हो चुकी कैलादेवी काफी समय से जीवित होने के लिए अधिकारियों के चक्कर काट रही है, गुहार लगा रही है, लेकिन अभी तक उसे जीवित नहीं करार दिया गया है. तहसील अभिलेखों में अभी कैलादेवी मृत दर्ज हैं. हालांकि कुरावली तहसील के एसडीएम अनूप कुमार ने महिला को मृत दर्शाने वाली रिपोर्ट लगाने वाले लेखपाल विनोद भारती को सस्पेंड कर दिया है. अधिकारी अपनी आगे की कार्रवाई में जुटे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *