फूलपुर का फॉर्मूला सच मानकर भूल कर बैठे अखिलेश, फायदे में रहीं मायावती

लखनऊ। देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह यादव की विरासत संभाल रहे अखिलेश यादव के राजनीतिक करियर को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं. 2017 में सूबे की सत्ता गंवाने के बाद अखिलेश यादव को जीत का फॉर्मूला 2018 में हुए उपचुनाव से मिला. इसी फॉर्मूले को लेकर अखिलेश 2019 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के विजय रथ को रोकने के लिए उतरे तो थे लेकिन अब वह सपा की बची-खुची सियासी जमीन भी गवां बैठे हैं.

एक साल पहले उत्तर प्रदेश की राजनीति में नया मोड़ तब आया जब फूलपुर और गोरखपुर के चुनाव में सपा-बसपा ने साथ लड़ने का फैसला किया. दोनों ही सीट सूबे के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के नाम थीं और यहां बीजेपी के अलावा किसी अन्य दल के जीतने की उम्मीद न के बराबर थी. लेकिन तब सूबे की सियासत में करिश्मा हुआ और योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर समेत डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की सीट फूलपुर पर सपा ने जीत दर्ज की. दोनों ही सीटों पर सपा उम्मीदवारों को बसपा का समर्थन हासिल था.

उपचुनाव के इसी फॉर्मूले को दोहराते हुए सपा-बसपा ने कैराना उपचुनाव में अपना दायरा बढ़ाया और जाटलैंड के मास्टर कहे जाने वाले अजीत सिंह को भी साथ ले लिया. कैराना में तीनों दलों का गठबंधन हुआ और नतीजों में आरएडी की तबस्सुम हसन को जीत मिली.

सपा को सबसे ज्यादा नुकसान

उत्तर प्रदेश की इन्हीं 3 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों ने सपा-बसपा गठबंधन की नींव रखी, जिसे इस लोकसभा चुनाव में दोहराया गया था. हालांकि नतीजा ठीक उलट रहा. गोरखुपर से लेकर फूलपुर और कैराना में तो बीजेपी जीती ही, साथ में उसने गठबंधन को बड़ा नुकसान भी पहुंचाया. चुनाव से पहले सपा के पास 7 सीटें थी जो घटकर 5 पर जा पहुंची हैं. तीनों दलों के गठबंधन में सबसे ज्यादा नुकसान सपा को ही हुआ है. 2014 में सपा ने 5 सीटें जीती थीं जो सभी यादव परिवार के नाम रहीं. लेकिन इस बार सपा को अपने गढ़ कन्नौज से हाथ धोना पड़ा, जहां से सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव उम्मीदवार थीं.

सपा को इस बार फिरोजाबाद सीट पर भी शिकस्त मिली है, जहां से रामगोपाल के बेटे अक्षय यादव उम्मीदवार थे. यही नहीं, बदायूं में सपा सांसद धर्मेंद्र यादव को भी हार झेलनी बड़ी और उन्हें बीजेपी की संघमित्रा मौर्य ने मात दी. सपा इन सीटों पर बसपा और आरएलडी के साथ चुनाव लड़ रही थी, बावजूद उसे 2014 में जीती हुई सीटें भी गंवानी पड़ी हैं. सपा को इस बार सूबे में सिर्फ 5 सीटों पर जीत मिली है. जाहिर ने बीजेपी ने फूलपुर और गोरखपुर की हार का हिसाब बराबर कर सपा को फिर से 5 साल पहले की हालत में लाकर खड़ा दिया है. इस बार सूबे की 80 में से 62 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है जबकि कांग्रेस को एक और अपना दल को 2 सीटें मिली हैं.

खुल गया बसपा का खाता

बसपा के लिए यह चुनाव थोड़ी राहत जरूर लेकर आया क्योंकि 2014 में सूबे से मायावती की पार्टी का सूपड़ा-साफ हो गया था. बसपा को सूबे में 10 सीटें जरूर मिली हैं लेकिन वह अन्य सीटों पर सपा उम्मीदवारों को जिताने में विफल साबित हुई है. सबसे खराब हालत आरएलडी की रही क्योंकि पार्टी के अध्यक्ष अजीत सिंह और उनके बेटे जयंत चौधरी दोनों ही चुनाव हार गए. पिछले लोकसभा चुनाव में भी सबसे बड़े सूबे में राष्ट्रीय लोकदल शून्य पर सिमट गया था.

2019 के नतीजों से साफ है कि आम चुनाव में सपा-बसपा का गठजोड़ कारगर साबित नहीं हुआ. हालांकि दोनों दलों ने बीजेपी को कुछ सीटों पर टक्कर जरूर थी है, फिर भी गठबंधन के प्रत्याशी जीत हासिल करने में सफल नहीं हो पाए. उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा पुरानी अदावत भुलाकर साथ आए थे और नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं को भरोसा था कि सूबे में यह गठबंधन असरदार रहेगा, लेकिन नतीजों से साफ है कि यह कदम गलत साबित हुआ. साथ ही कैराना-फूलपुर के नतीजों से निकला फॉर्मूला भी मोदी लहर का सामने कर पाने में विफल साबित रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *