आप लोकसभा चुनाव में उलझे रहे वहीं इस राज्‍य से भी आ गई बड़ी जीत की खुशखबरी, लहराया ‘भगवा’

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है । चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों में बीजेपी बहुमत के आंकड़े को पार कर चुकी है । यहां 60 विधानसभा सीटों के लिए 11 अप्रैल का मतदान हुए थे । अरुणाचल प्रदेश में ये पहला मौका है जब बीजेपी अपने दम पर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी । इस राज्‍य में ऐसा पहली बार होगा, पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने इसे कार्यकर्ताओं की जीत बताया ।

जीत के साथ एक बड़ा झटका
हालांकि पार्टी को कालकटंग विधानसभा क्षेत्र में झटका लगा है, यहां से विधानसभा के अध्यक्ष तेंजिंग नोरबू थोंगडोक पहली बार चुनाव लड़ रहे जेडीयू उम्मीदवार दोरजी वांग्दी खारमा से हार गए हैं । थोंगडोक 2 बार यहां से विधायक रह चुके हैं । वहीं बामेंग सीट पर बीजेपी को बड़ी जीत हासिल हुई है । पार्टी उम्मीदवार गोरुक पोरडंग ने गृह मंत्री और एनपीपी उम्मीदवार कुमार वाई को 393 वोटों से हराकर बड़ा उलटफेर किया है ।

अब तक आए आंकड़े
खबर लिखे जाने तक, चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार बीजेपी 33 सीटें जीत चुकी है जबकि 3 सीटों पर आगे चल रही है । कांग्रेस को 4 सीटों पर जीत मिली है, वहीं जनता दल (यू) के खाते में 7 सीटें आई हैं । यहां  नेशनल पीपल्स पार्टी ने 3 सीटें जीती हैं, जबकि 2 पर पार्टी ने बढ़त बनाई है, पीपल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल के खाते में 1 सीट आई है । एक सीट निर्दलीय के खाते में गई है, जबकि एक पर आगे है । पूर्वोत्‍तर राज्‍यों पर बीजेपी का फोकस
आपको बता दें अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी की ही सरकार है, यहां पेमा खांडू मुख्यमंत्री हैं । लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ही सूबे की दो लोकसभा सीटों के साथ 60 विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान हुए थे । आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का 2014 के बाद से ही पूर्वोत्तर राज्यों पर खासा फोकस रहा है । यहां बीजेपी का  कांग्रेस, एनपीपी, पीपीए और जनता दल (सेक्‍यूलर) के बीच जबरदस्‍त मुकाबला है । इस चुनाव में राज्‍य में 4,01,601 महिलाओं समेत कुल 7,94,162 मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *