अगर दिल्ली में ‘हाथ’ और ‘झाड़ू’ मिलकर चुनाव लड़ते तो क्या होता?

नई दिल्ली। दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों के लिए इस बार बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल ने बीजेपी के लिए कम से कम छह सीटों पर जीत का अनुमान जताया है. वहीं नॉर्थ ईस्ट दिल्ली सीट पर पोल के मुताबिक कांटे की टक्कर है.

एग्जिट पोल के डेटा को बारीकी से खंगालने पर पर कुछ दिलचस्प तथ्य और आंकड़ें सामने आए हैं. बीजेपी ने दिल्ली में अपना वोट शेयर जस का तस रखा हुआ है. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 47%  वोट मिलने का अनुमान है. 2014 में बीजेपी को 46.41%  वोट मिले थे. वहीं ‘आप’ को 32.9% और कांग्रेस को 15.1% वोट हासिल हुए थे.

2019 लोकसभा चुनाव में राजधानी दिल्ली में राजनीतिक समीकरण बदलने जा रहे हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी अपने स्थान पर बरकरार रहेगी वहीं आप और कांग्रेस के स्थान एक-दूसरे से बदल जाएंगे. एग्जिट पोल के डेटा को देखें तो मोटे तौर पर आप को राजधानी में 17% वोट शेयर मिलने का अनुमान है, वहीं कांग्रेस 30% वोट शेयर के साथ दिल्ली में दोबारा उभार पर आ सकती है.

पोल के अनुमान के मुताबिक बीजेपी 6 से 7 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है वहीं कांग्रेस की जीत की संभावना 0-1 सीट पर है. कांग्रेस के लिए नॉर्थ ईस्ट दिल्ली सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने जीत की संभावना जता रखी है. वैसे इस सीट पर भी कांटे का मुकाबला है. यहां बीजेपी की ओर से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी और आम आदमी पार्टी की ओर  से दिलीप पांडे मैदान में हैं.

राजनीतिक गलियारों में कांग्रेस के दिल्ली में दोबारा उभार को लेकर एक और बहस छिडी है. बहस है कि अगर दिल्ली में आप और कांग्रेस में गठबंधन होता तो क्या होता. अगर आप और कांग्रेस के वोट शेयर को मिला दिया जाए तो ये करीब करीब बीजेपी के वोट शेयर के बराबर ही बैठता है. लेकिन इंडिया टुडे ने एग्जिट पोल के सीट दर सीट डेटा को खंगालातो पाया कि कुछ सीटों पर निश्चित रूप से गठबंधन लाभ की स्थिति होता. लेकिन कुछ और सीटों पर फिर भी बीजेपी का हाथ ऊपर रहता.

अगर आप और कांग्रेस में गठबंधन होता तो ये चांदनी चौक और नॉर्थ ईस्ट दिल्ली सीटों पर निश्चित जीत हासिल करता. एग्जिट पोल के मुताबिक चांदनी चौक सीट पर कांग्रेस के 36% वोट शेयर को आप के 15% वोटों से मिला दिया जाए तो ये आंकड़ा 51%  बैठता. जबकि बीजेपी को इस सीट पर 43% वोट ही मिलने का अनुमान है.

अगर नॉर्थ ईस्ट दिल्ली सीट की बात की जाए तो यहां एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 41% वोट मिल रहे हैं. वहीं आप को 11%  वोट मिलने का अनुमान है. इन दोनों का जोड़ 52% बीजेपी को अनुमानित मिलने वाले वोट शेयर 44% से कहीं ज्यादा बैठता है.

नई दिल्ली सीट पर पर भी आप और कांग्रेस का गठबंधन होता तो लाभ की स्थिति में होता. एग्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर कांग्रेस को 32%  और आप को 16%  वोट मिलने का अनुमान है. दोनों का जोड़ बीजेपी के अनुमानित वोट शेयर 47%  से 1%  अधिक बैठता.

ईस्ट दिल्ली सीट पर कांग्रेस और आप में गठबंधन होता तो भी वो बीजेपी से पीछे रहता. यहां एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 47%  वोट मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को 33% और आप को 12% वोट मिलने की संभावना है. इन दोनों का जोड़ भी बीजेपी के वोट शेयर से 2% कम रहता.

दिल्ली की बाकी तीन सीटों पर भी एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी की जीत आप और कांग्रेस के संभावित गठबंधन से बेअसर रहती. एग्जिट पोल के मुताबिक नॉर्थ वेस्ट दिल्ली पर बीजेपी को 53% वोट मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को 21% और आप को 20% वोट मिलने की संभावना है.

साउथ दिल्ली सीट की बात की जाए तो आप और कांग्रेस, दोनों को ही एग्जिट पोल के मुताबिक 22-22% वोट मिलने का अनुमान है. वहीं बीजेपी को 49% वोट मिलते दिख रहे हैं.

इसी तरह वेस्ट दिल्ली सीट पर भी अगर आप और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा होता तो भी एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी के वोट शेयर से 3% पीछे रहते. बीजेपी को यहां 49% वोट मिलने का अनुमान है. वहीं आप को 21% और कांग्रेस को 25% वोट मिलते दिख रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *