श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के पास सुनी गई धमाके की आवाज

नई दिल्‍ली। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में बम ब्‍लास्‍ट के लेकर डर लगातार बना हुआ है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक गुरुवार सुबह कोलंबो से करीब 40 किमी दूर पुगोड़ा टाउन में एक धमाके की आवाज सुनी गई है. हालांकि अभी इस बाबत अधिक जानकारी सामने नहीं आई है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने पुलिस और लोगों के हवाले से कहा है कि बम धमाके की यह आवाज पुगोडा टाउन स्थित मजिस्‍ट्रेट कोर्ट के पीछे खाली पड़ी जमीन पर से सुनाई दी है. पुगोडा टाउन कोलंबो से 40 किमी दूर है. पुलिस का कहना है कि इस धमाके की जांच की जा रही है.

सिलसिलेवार बम धमाके झेल चुके श्रीलंका में अब भी ‘हाई अलर्ट’ है. इसके चलते पुलिस ने बुधवार को यहां सिनेमाघर के पास खड़ी एक संदिग्ध मोटरसाइकिल को नियंत्रित विस्फोट से उड़ा दिया था. पुलिस ने बताया कि दक्षिणी कोलंबो में सवॉय सिनेमा के पास के इलाके को खाली कराकर बम निरोधक दस्ते ने संदिग्ध मोटरसाइकिल पर नियंत्रित विस्फोट किया. हालांकि मोटरसाइकिल से कोई विस्फोटक बरामद नहीं हुआ. श्रीलंका पुलिस ने सभी वाहन चालकों से कहा है कि वे शहर में कहीं भी अपना वाहन खड़ा करने पर अपना टेलीफोन नम्बर वाहन के पास छोड़कर जाएं.

IS ने श्रीलंका के बम धमाकों की ली जिम्मेदारी, 7 आत्मघाती हमलावरों की हुई पहचान
सिलसिलेवार धमाकों के बाद की तस्‍वीरें. फाइल फोटो

रविवार को ईस्टर के मौके पर गिरजाघरों और होटलों में हुए सिलसिलेवार हमलों में 359 लोग मारे गए हैं. मामले में अभी तक 60 लोगों गिरफ्तार किया गया है. द्वीप राष्ट्र में अब तक के इन सबसे घातक हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है.

इस्लामिक स्टेट ने द्वीप राष्ट में हुए इन घातक हमलों की जिम्मेदारी ली और हमलों को अंजाम देने वाले आत्मघातियों की पहचान भी की है. ईस्टर के मौके पर गिरजाघरों और होटलों को निशाना बनाकर किए गए हमलों को सात आत्मघाती हमलावरों ने अंजाम दिया था.

चर्च में हुए थे धमाके. फाइल फोटो

जिहादी गतिविधियों की निगरानी करने वाले साइट इंटेलीजेंस ग्रुप के अनुसार अपनी प्रचार संवाद समिति ‘अमाक’ के मार्फत एक बयान में आईएसआईएस ने कहा, ‘‘ दो दिन पहले श्रीलंका में गठबंधन के सदस्य देशों के नागरिकों और ईसाइयों को निशाना बना कर जिन लोगों ने हमला किया, वे इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े थे.’’

इस बयान में हमलावरों की पहचान अबु उबायदा, अबु अल मुख्तार, अबु खलील, अबु हम्जा, अबु अल बारा, अबु मुहम्मद और अबु अब्दुल्लाह के रूप में की गयी है. बयान में यह भी बताया गया कि किसने कहां हमला किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *