पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर फिर गरमाई सियासत, VHP की रैली को नहीं मिली इजाजत

सिलिगुड़ी। रामनवमी पर पश्चिम बंगाल में सियासत एक बार फिर तेज हो गई है. कोलकाता पुलिस ने राम नवमी के अवसर पर विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के कार्यकर्ताओं को बाइक रैली निकालने की इजाजत नहीं दी है. पुलिस ने विश्व हिंदू परिषद की बाइक रैली शुरू होने के ठीक पहले इजाजत देने से मना कर दिया.

विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं से कहा गया था कि वे रैली के दौरान राम की केवल एक ही तस्वीर का इस्तेमाल करेंगे. विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं में रैली करने की इजाजत रोक दिए जाने पर भारी रोष है. पुलिस की रैली रोके जाने के बाद विहिप सदस्यों ने राम की तस्वीर के साथ भगवे झंडे के साथ स्थानीय रैली निकालने की कोशिश की.

विहिप  राम नवमी पर पश्चिम बंगाल में बड़े स्तर पर आयोजन करने वाला था. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विहिप के कार्यकर्ता राज्य में 700 रैलियां निकालने की तैयारी में थे.

इससे पहले सिलिगुड़ी पुलिस ने राहुल गांधी के हेलिकॉप्टर की लैंडिंग कराने से मना कर दिया था जिसके बाद कांग्रेस ने सिलीगुड़ी में होने जा रही रैली को रद्द कर दिया था. पुलिस ने इसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया था.

बहुत संवेदनशील है पश्चिम बंगाल

पिछले साल पश्चिम बंगाल के आसनसोल में रामनवमी के दिन भड़की सांप्रदायिक हिंसा बहुत चर्चा में रही थी. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का जिक्र किया गया था कि राम नवमी के जुलूस के दिन बजाए जा रहे गानों को लेकर विवाद हुआ था जिसके बाद दंगा भड़का. पहले रामनवमी के जुलूस पर पत्थरबाजी हुई फिर एक गाड़ी को आग लगा दी गई थी. इस घटना के बाद आसनसोल में भड़का सांप्रदायिक हिंसा राज्यव्यापी हो गई. इस घटना पर खूब बयानबाजी और सियासतबाजी की गई.

इस सांप्रदायिक दंगे में महेश मंडल की रानीगंज में और सिबतुल्ला रशीदी की आसनसोल में मौत हो गई थी. दो संप्रदायों के बीच हुई इस झड़प में कई लोग घायल भी हुए थे और कई घरों और दुकानों को दंगाईयों में आग लगा दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *