कोहली नहीं दिल्ली के इस स्टार क्रिकेटर को मिला साल के बेस्ट प्लेयर का अवॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता पहलवान बजरंग पूनिया गुरुवार को दिल्ली खेल पत्रकार संघ (Delhi Sports Journalists Association) के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में साल के बेस्ट प्लेयर के अवॉर्ड से नवाजा गया.

भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और युवा निशानेबाज मनु भाकर को महिला वर्ग में वर्ष की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया जबकि सिडनी ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारोत्तोलक कर्णम मल्लेश्वरी और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कुश्ती कोच राज सिंह को उपलब्धि पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

भारत के युवा निशानेबाजों को निखारने में अहम भूमिका निभाने वाले जसपाल राणा और पंत के बचपन के कोच तारक सिन्हा को सर्वश्रेष्ठ कोच का अवॉर्ड दिया गया. राणा का पुरस्कार उनकी पत्नी और बेटी जबकि तारक सिन्हा का अवॉर्ड खुद ऋषभ ने लिया जबकि मनु भाकर का पुरस्कार उनके पिता ने लिया. बता दें कि मनु इस समय चीनी ताइपे में एशियाई एयर गन चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष डा. नरेंद्र ध्रुव बत्रा, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के मानद सदस्य राजा रणधीर सिंह, पूर्व हाकी कप्तान जफर इकबाल, जेके टायर मोटर स्पोर्टस के प्रमुख संजय शर्मा, पूर्व निशानेबाज मोराद अली खान और हॉकी ओलंपियन हरबिंदर सिंह ने खिलाड़ियों को यह पुरस्कार दिए.

बजरंग ने अवॉर्ड लेने के बाद कहा कि उनका लक्ष्य 2020 के टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतना है. अभी तक कोई भी भारतीय पहलवान ओलंपिक में सोने का तमगा नहीं जीत पाया है. बजरंग ने कहा, इस पुरस्कार से मुझे और मेहनत करने की प्रेरणा मिलेगी. मैं ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाला पहला भारतीय पहलवान बनने की पूरी कोशिश करूंगा. अभी यही मेरा लक्ष्य है.

वहीं पंत ने कहा कि हम जैसे युवा खिलाड़ियों के लिए इस तरह के सम्मान काफी मायने रखते हैं. इससे निश्चित तौर पर मुझे बेहतर प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलेगी. हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल बेंगलुरू में चल रहे राष्ट्रीय शिविर से अनुमति के साथ एक दिन की छुट्टी लेकर यह अवॉर्ड लेने आई थीं. उन्होंने कहा, हमारा भारत के लिए बेहतर प्रदर्शन करने पर हमेशा ध्यान केंद्रित रहता है. ऐसे पुरस्कारों से हमें सही दिशा में बढ़ने की प्रेरणा मिलती है.

वहीं इनके अलावा दिविज शरण (टेनिस), मीनाक्षी पाहूजा ( चैनल तैराकी), अभिषेक वर्मा (तीरंदाजी), सीमा यादव (मैराथन) और दीक्षा डागर (गोल्फ) को भी विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *