शिवपाल की उम्मीदवार अमरमणि त्रिपाठी की बेटी तनुश्री अब कांग्रेस से लड़ेंगी, मिला टिकट

नई दिल्ली। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की एक और सूची गुरुवार देर रात जारी कर दी. इस सूची में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत का भी नाम है, लेकिन सबसे हैरान कर देने वाला नाम इस सूची में तनुश्री त्रिपाठी का है. कांग्रेस ने तनुश्री को महाराजगंज लोकसभा सीट से टिकट दिया है. बता दें कि तनुश्री त्रिपाठी को इससे पहले शिवपाल यादव की पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) की ओर से महाराजगंज से टिकट मिल चुका था. तनुश्री त्रिपाठी उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रह चुके अमरमणि त्रिपाठी की बेटी हैं.

आजतक से खास बातचीत में तनुश्री त्रिपाठी के भाई अमनमणि त्रिपाठी ने कहा कि वह कांग्रेस के टिकट पर ही चुनाव लड़ेंगी. उनके मुताबिक उन्होंने दोनों ही पार्टियों से टिकट की मांग नहीं की थी, लेकिन अब जब कांग्रेस की सूची में भी नाम है तो वह (तनुश्री त्रिपाठी) कांग्रेस के टिकट पर ही मैदान में उतरेंगी. हालांकि तनुश्री ने आधिकारिक तौर पर अभी कांग्रेस ज्वाइन नहीं किया है और न ही शिवपाल यादव की पार्टी को छोड़ा है, लेकिन साफ है कि कांग्रेस भी इस चुनाव में मजबूत और जिताऊ उम्मीदवार येन केन प्रकारेण अपने पाले में करना चाहती है और यही वजह है कि तनुश्री को टिकट दिया गया.

तनुश्री त्रिपाठी के सामने बीजेपी की ओर से पंकज चौधरी मैदान में होंगे. वह इस सीट से फिलहाल सांसद हैं. बता दें कि 11 जनवरी 1990 को गोरखपुर में जन्मी तनुश्री को राजनीति विरासत में मिली है. उनके पिता अमरमणि त्रिपाठी यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं. फिलहाल वे मुधमिता शुक्ला हत्याकांड में सजा काट रहे हैं. तनुश्री के भाई अमनमणि त्रिपाठी नौतनवां विधानसभा सीट से निर्दलीय विधायक हैं.

प्रियंका गांधी के आने से खुश तनुश्री

नैनीताल के सेंट मेरी कॉन्वेंट स्कूल से स्कूली पढ़ाई करने वालीं तनुश्री कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के फुलटाइम राजनीति में आने से खुश हैं. प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) की ओर से टिकट मिलने के बाद आजतक से खास बातचीत में तनुश्री ने कहा था कि प्रियंका का आना एक महिला के तौर पर अच्छी बात है. उनके लिए सम्मान है. प्रियंका का फायदा कांग्रेस को जरूर मिलेगा. हालांकि इसका कितना फायदा होगा यह कहना मुश्किल है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से पढ़ाई कर चुकीं तनुश्री पिता अमरमणि त्रिपाठी को अपना आदर्श मानती हैं. तनुश्री अपने भाई के साथ पिता के ही विरासत को आगे बढ़ा रही हैं.

पंकज चौधरी के खिलाफ लोगों में गुस्सा

महाराजगंज लोकसभा सीट पर तनुश्री का सीधा मुकाबला बीजेपी के पंकज चौधरी से है. तनुश्री के मुताबिक पंकज चौधरी को लेकर महाराजगंज के लोगों में गुस्सा है. लोगों का मानना है कि ऐसे सांसद की क्या जरूरत जो क्षेत्र के लिए काम न करे. खासतौर से किसानों में पंकज चौधरी के खिलाफ नाराजगी है. हालांकि यहां के लोगों के पास विकल्प की कमी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *