मनी लॉन्‍ड्रि‍ंग मामला: रॉबर्ट वाड्रा की अग्र‍िम जमानत पर फैसला सुरक्ष‍ित, 1 अप्रैल को सुनवाई

नई दिल्‍ली। मनी लॉन्‍ड्र‍िंग मामले में रॉबर्ट वाड्रा की अग्र‍िम जमानत पर पटि‍याला हाउस कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. अब इस मामले में अगली सुनवाई 1 अप्रैल को होगी. इस मामले में ईडी रॉबर्ट वाड्रा की जमानत का विरोध कर रही है. वह पूछताछ के लिए रॉबर्ट वाड्रा की हिरासत चाहती है, इसका वाड्रा की ओर से उनके वकीलों ने विरोध किया है.

आरोपी रॉबर्ट वाड्रा की अग्रिम जमानत याचिका पर पटि‍याला हाउस कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. कोर्ट रॉबर्ट वाड्रा की अग्रिम जमानत याचिका पर 1 अप्रैल को शाम 4 बजे अपना फैसला सुनाएगा. तब तक रॉबर्ट वाड्रा की गिरफ्तारी नहीं हो सकेंगी. गुरुवार को सुनाई के दौरान ईडी ने फिर राबर्ट वाड्रा की अग्रिम जमानत याचिका का विरोध किया. ईडी के वकील ने पटियाला हाउस कोर्ट में कहा कि राबर्ट वाड्रा के खिलाफ पर्याप्‍त सबूत हैं. इसलिए उन्‍हें हिरासत में लेकर पूछताछ करना जरूरी है. वहीं दूसरी ओर रॉबर्ट वाड्रा के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने ईडी के सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया.इससे पहले रॉबर्ट वाड्रा की अग्रिम जमानत याचिका पर ईडी ने कोर्ट में जवाब दाखिल कर कहा था कि वाड्रा जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं. ऐसे में उन्हें हिरासत में लेकर ईडी पूछताछ करना चाहती है.

दरअसल, ईडी इस मामले में रॉबर्ट वाड्रा से 7 बार पूछताछ कर चुकी है. वाड्रा पर देश से बाहर बेनामी संपत्ति रखने का आरोप हैं.इससे पहले राजस्थान और हरियाणा में जमीन के कई सौदों को लेकर भी वे आरोपों के घेरे में रहे हैं. उधर, वाड्रा के करीबी सहयोगी मनोज अरोड़ा को अदालत ने गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दी थी. इससे पहले ईडी ने कोर्ट को बताया था कि आयकर विभाग की एक अन्य जांच में मनोज अरोड़ा का नाम सामने आने के बाद उनके खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया गया. यह भी बताया था कि लंदन में रॉबर्ट वाड्रा द्वारा खरीदी गई संपत्ति में मनोज अरोड़ा की अहम भूमिका है और उन्होंने इस संपत्ति को खरीदने में वाड्रा की मदद की है.

दूसरी तरफ अग्रिम जमानत याचिका में मनोज अरोड़ा ने आरोप लगाया था कि विदेश में संपत्तियों की खरीद से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में ईडी उन पर उनके नियोक्ता रॉबर्ट वाड्रा को गलत तरीके से फंसाने का दबाव बना रही है. वाड्रा की स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी कंपनी में काम करने वाले अरोड़ा ने यह भी आरोप लगाया था कि पूछताछ के लिए उनकी पत्नी जांच एजेंसी के सामने पेश हुई थीं और ईडी अधिकारियों ने वाड्रा को फंसाने के लिए उन्हें धमकाया था.कहा था कि ऐसा नहीं किया तो उनके पति और परिवार का भविष्य खराब कर देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *