IPL 2019: ‘मांकडिंग’ विवाद पर इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने क्यों कहा, ‘मैं अश्विन नहीं बनना चाहता’

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने कहा कि भारत के सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को आईपीएल मैच में उनके विवादास्पद तरीके से मांकडिंग से आउट करने के लिये ज्यादा पक्षधर नहीं मिलेंगे. हालांकि आईसीसी नियम 41.16 के अनुसार इस तरह खिलाड़ी को आउट किया जा सकता है और इसके मुताबिक इसके लिए बल्लेबाज को चेतावनी देने की भी जरूरत नहीं होती जैसा कि पहले इस तरह आउट किये गये मामलों में हो चुका है.

पीटरसन ने एक शो में कहा, ‘‘जो कुछ भी हुआ, मुझे नहीं लगता है कि इसके कई लोग पक्षधर होंगे. यह उन पर ही छोड़ते हैं और यह व्यक्ति विशेष पर ही छोड़ते हैं. वह (अश्विन) अब हमेशा जिम्मेदार होंगे क्योंकि यह इतना बड़ा विषय है कि लंबे समय तक इस पर चर्चा की जायेगी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं इसे ऐसा कहूंगा कि मैं इस तरह का खिलाड़ी नहीं बनना चाहता जिसकी इस तरह की परिस्थितियों में चर्चा की जाये.’’

रविचंद्रन अश्विन को आईपीएल मैच में जोस बटलर को ‘मांकड़िंग’ आउट करने का कोई मलाल नहीं है. अश्विन ने कहा कि मैच में इस तरह के पल मैच का परिणाम बदलदेते हैं. उन्होंने कहा कि एक बल्लेबाज को मैदान में हर वक्त सतर्क रहना चाहिए क्योंकि कोई एक चूक पूरे मैच का रुख बदल सकती है. अश्विन ने कहा कि बल्लेबाज को क्रीज छोड़ने से बचना चाहिए.

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान अश्विन ने सोमवार की रात के मैच में राजस्थान रायल्स के बटलर को मांकड़िंग करके बड़े विवाद को जन्म दे दिया. इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में इस तरह आउट होने वाले बटलर पहले खिलाड़ी बने. इससे खेल भावना को लेकर भी सवाल उठे क्योंकि अश्विन ने बटलर को इसकी चेतावनी नहीं दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *