IPL 2019, MIvsDC: हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह के वर्कलोड मैनेजमेंट पर रहेगा नजर

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम जब रविवार को 12वीं इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपने पहले मैच में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) से भिड़ेगी तो इसमें सबसे ज्यादा ध्यान जसप्रीत बुमराह और ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या के वर्कलोड मैनेजमेंट पर लगा होगा. पंड्या को पिछले छह महीनों में दो बार चोटों का सामना करना पड़ा था जिसके कारण वह सितंबर में एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में नहीं खेल पाए थे.

मुंबई इंडियंस के क्रिकेट डायरेक्टर पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान को भी लगता है कि पंड्या के कार्यभार पर निगाह रखी जानी चाहिए क्योंकि उसकी पीठे के निचले हिस्से की चोट बार-बार उभर आती है. उन्होंने कहा, ‘‘वह सहयोगी स्टाफ की सलाह पर खेलेगा. ’’

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा को भी लगता है कि विश्व को देखते हुए आईपीएल में कार्यभार की जिम्मेदारी खुद खिलाड़ियों पर है. बुमराह एक अन्य खिलाड़ी हैं जिस पर भारतीय टीम प्रबंधन की निगाह लगी होगी. यह देखना भी दिलचस्प होगा कि मुंबई इंडियंस बुमराह का बोझ कैसे संभालते हैं, विशेषकर तब जब अनुभवी श्रीलंकाई तेज गेंदबाज फ्रेंचाइजी के लिये पहले छह मैच नहीं खेलेंगे.

रोहित के प्रदर्शन पर भी सभी की निगाह लगी होगी क्योंकि उनके विश्व कप में पारी का आगाज करने की उम्मीद है.इसके अलावा तीन बार की आईपीएल विजेता मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में युवराज सिंह को शामिल किया है जिसमें कीरोन पोलार्ड, बेन कटिंग और सूर्यकुमार यादव जैसे बिग हिटर भी मौजूद हैं.

तेज गेंदबाजी में बरिंदर सरन, मिशेल मैक्लेनाघन को आजमाया जा सकता है जबकि क्रुणाल पंड्या, जयंत यादव, अनुकूल रॉय, राहुल चहर और उभरते हुए स्टार मयंक मार्कंडे मुंबई को स्पिन में काफी विकल्प मुहैया करा सकते हैं.

दिल्ली डेयरडेविल्स से दिल्ली कैपिटल्स बनी टीम में शिखर धवन मौजूद हैं जो विश्व कप से पहले रन जुटाना चाहेंगे. श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर ऋषभ पंत जैसे युवा खिलाड़ियों का अच्छा प्रदर्शन उनके विश्व कप टीम में जगह बनाने के मौके को बढ़ा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *