टेस्ट क्रिकेट में भी विराट कोहली पहने दिखेंगे नाम और नंबर की जर्सी, ICC ने दी हरी झंडी

विराट कोहली जल्द ही अपनी सफेद रंग की जर्सी पर 18 नंबर पहने हुए दिखायी देंगे क्योंकि आईसीसी ने टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाड़ियों को नाम और नंबर वाली जर्सी पहनने की अनुमति दे दी है. यह कदम खेल के लंबे फॉर्मेट को लोकप्रिय बनाने के लिए उठाया जा रहा है.

इंग्लिश काउंटी टीमें और ऑस्ट्रेलिया की राज्य टीमें शेफील्ड शील्ड टूर्नामेंट में नाम और नंबर वाली जर्सी पहनकर खेलती हैं लेकिन यह भारतीय टीम के लिये यह नया अनुभव होगा जो वर्ल्ड चैंपियनशिप के दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ नंबर वाली सफेद शर्ट पहने हुए खेलेगी.

आईसीसी के जीएम मैनेजर (रणनीतिक संवाद) क्लेयर फर्लोंग ने शुक्रवार को पीटीआई से कहा, ‘‘हां, यह एक अगस्त से विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप से शुरू होगा. यह टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने की व्यापक योजना का हिस्सा है. ’’

पूरी उम्मीद है कि भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में दो विशेष जर्सी नंबर का इस्तेमाल नहीं करेगी जिसमें सचिन तेंदुलकर की सीमित ओवर में 10 नंबर की जर्सी और शायद महेंद्र सिंह धोनी द्वारा इस्तेमाल की जाने जाने वाली सातवें नंबर की जर्सी शामिल हो.

भारतीय टीम ने अनधिकृत रूप से 10 नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया है जो तेंदुलकर पहना करते थे. पूरी संभावना है कि धोनी की जर्सी के साथ भी ऐसा ही होगा. ऐसा लगता है कि यह फैसला पिछले हफ्ते लिया गया जिसका संकेत इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान की ट्वीट से मिलता है.

वान ने ट्वीट किया, ‘‘यह सुनकर खुश हूं कि टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों की टी शर्ट पर नाम और नंबर होंगे. थोड़ा सा रंग भी भर दो..इन शर्ट को बच्चों के लिये दिलचस्प बनाओ ताकि वे इन्हें पहनना चाहें. टेस्ट क्रिकेट को अब ज्यादा व्यवसायिक होना होगा.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *