IPL 2021 Final Live CSK vs KKR: कोलकाता का आठवां विकेट गिरा, इयोन मोर्गन आउट

इंडियन प्रीमियर लीग का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेला जा रहा है। इस मुकाबले में चेन्नई ने कोलकाता के सामने जीत के लिए 193 रन का लक्ष्य रखा है। खबर लिखे जाने तक केकेआर ने 17 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 127 रन बना लिए थे। 

इस मुकाबले में कोलकाता के कप्तान इयोन मोर्गन ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ऐसे में चेन्नई की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 192 रन बनाए। सीएसके के लिए फाफ डुप्लेसिस ने 86 रन और मोइन अली ने नाबाद 37 और रोबिन उथप्पा ने ताबड़तोड़ 31 रन बनाए।

अच्छी शुरुआत के बाद कोलकाता को लगे झटके

चेन्नई से मिले बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरे कोलकाता के लिए हमेशा की तरह वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल ने दमदार शुरुआत की। दोनों ने पावरप्ले के 6 ओवर में बिना विकेट गंवाए 55 रन बना डाले। वेंटकेश ने अपनी पारी को जारी रखते हुए 31 गेंद पर टूर्नामेंट का चौथा अर्धशतक पूरा किया। शार्दुल ठाकुर ने एक ही ओवर में पहले कोलकाता को दो झटके दिए। पहले वेंकटेश और फिर नितीश राणा को उन्होंने आउट किया। सुनील नरेन इसके बाद महज 2 रन बनाकर बाउंड्री पर बड़ा शाट खेलने की कोशिश में जडेजा को कैच दे बैठे।

चेन्नई की पारी, मिली अच्छी शुरुआत

टास हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के लिए ओपनर रितुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसिस ने शानदार कार्य किया। दोनों ने पावरप्ले के 6 ओवरों में बिना विकेट खोए 50 रन जोड़े। फाइनल मैच में इतनी अच्छी शुरुआत मिलना अपने आप में बड़ी बात है। हालांकि, 9वें ओवर की पहली गेंद पर रितुराज गायकवाड़ 32 रन के निजी स्कोर पर सुनील नरेन की गेंद पर शिवम मावी के हाथों कैच आउट हो गए। चेन्नई के ओपनर फाफ डुप्लेसिस ने 35 गेंदों में दमदार अर्धशतक पूरा किया। सीएसके को दूसरा झटका रोबिन उथप्पा के रूप में लगा जो 15 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हुए। डुप्लेसिस 86 रन बनाकर जबकि मोइन अली नाबाद 37 रन बनाए। केकेआर की तरफ से सुनील नरेन ने दो जबकि शिमव मावी ने एक विकेट लिए।

दोनों टीमों ने प्लेइंग इलेवन में नहीं किए कोई बदलाव

आइपीएल के 14वें सीजन के फाइनल मैच के लिए सीएसके ने अपनी प्लेइंग इलेवन में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया। वो दिल्ली के खिलाफ पहले क्वालीफायर में जिस टीम के साथ उतरे थे उसी टीम के साथ फाइनल में भी उतरे। वहीं केकेआर भी दिल्ली के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर में जिस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरी थी उसी कांबिनेशन के साथ सीएसके खिलाफ उतरी है।

सीएसके की प्लेइंग इलेवन-

रितुराज गायकवाड़, फाफ डुप्लेसिस, राबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायुडू, एम एस धौनी (कप्तान/विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोस हेजलवुड।

केकेआर की प्लेइंग इलेवन-

शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, नीतिश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लाकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती।

पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस को आज आइपीएल 2021 का चैंपियन मिल जाएगा। आइपीएल 2021 के 60वें मुकाबले में जो टीम जीतेगी जीत का सेहरा उसके सिर बंधेगा। बस अब देखना ये है कि बाजी सीएसके या फिर केकेआर किसके हाथों में रहने वाली है। सीएसके अगर जीत जाती है तो वो चौथी बार जबकि केकेआर तीसरी बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल करेगी।