यूपी में माफियाराज और आतंकवाद पर कसा शिकंजा, विकासवाद से चल रही है सरकार: PM मोदी

वाराणसी/लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (जुलाई 15, 2021) वाराणसी के दौरे पर हैं। 10:30 बजे वह बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुँचे, यहाँ से सीधा बनारस बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) में कार्यक्रम स्थल पर पहुँचे। प्रधानमंत्री मोदी ने बटन दबाकर 1500+ करोड़ रुपए से ज्यादा की सौगात लोगों को दी।

‘यूपी में भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद से नहीं विकासवाद से चल रही सरकार’

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में सरकार आज भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद से नहीं विकासवाद से चल रही है। इसीलिए, आज यूपी में जनता की योजनाओं का लाभ सीधा जनता को मिल रहा है। आज यूपी में नए-नए उद्योगों का निवेश हो रहा है, रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं।

यूपी में कानून का राज: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि ऐसा नहीं है कि 2017 से पहले यूपी के लिए योजनाएँ नहीं आती थीं, पैसा नहीं भेजा जाता था। तब भी दिल्ली से इतने ही तेज प्रयास होते थे। लेकिन तब लखनऊ में उनमें रोड़ा लग जाता था। आज सीएम योगी खुद कड़ी मेहनत कर रहे हैं। यूपी में आज कानून का राज है। माफियाराज और आतंकवाद, जो कभी बेकाबू हो रहे थे, उन पर अब कानून का शिकंजा है। बहनों-बेटियों की सुरक्षा को लेकर माँ-बाप हमेशा जिस तरह डर और आशंकाओं में जीते थे, वो स्थिति भी बदली है।

कृषि मंडियों को भी मिलेगा लाभ: मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि देश में आधुनिक कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए जो 1 लाख करोड़ रुपए का विशेष फंड बनाया गया है, उसका लाभ अब हमारी कृषि मंडियों को भी मिलेगा। ये देश की कृषि मंडियों के तंत्र को आधुनिक और सुविधा संपन्न बनाने की तरफ एक बड़ा कदम है।

आज मेक इन इंडिया के लिए यूपी पसंदीदा जगह बन रहा है: पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि बड़ी स्क्रीन्स के माध्यम से गंगा घाट पर और काशी विश्वनाथ मंदिर में होने वाली आरती का प्रसारण पूरे शहर में संभव हो पाएगा। उत्तर प्रदेश, देश के अग्रणी इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन के रूप में उभर रहा है। कुछ साल पहले तक जिस यूपी में व्यापार-कारोबार करना मुश्किल माना जाता था, आज मेक इन इंडिया के लिए यूपी पसंदीदा जगह बन रहा है।

सुविधाएँ काशी आने वालों की बहुत मदद करेंगे: मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि काशी की, माँ गंगा की, स्वच्छता और सुंदरता, हम सभी की आकांक्षा भी है और प्राथमिकता भी है। इसके लिए सड़क हो, सीवेज ट्रीटमेंट हो, पार्कों और घाटों का सुंदरीकरण हो, ऐसे हर मोर्चे पर काम हो रहा है। शहर में जगह-जगह बड़ी-बड़ी LED स्क्रीन्स लग रही है। घाटों पर टेक्नॉलॉजी से लैस इन्फॉर्मेशन बोर्ड लग रहे हैं। ये काशी आने वालों की बहुत मदद करेंगे। काशी के इतिहास, वास्तु, शिल्प, कला, ऐसी हर जानकारी को आकर्षक तरीके से प्रस्तुत करने वाली ये सुविधाएँ श्रद्धालुओं के काफी काम आएँगी।

पीएम मोदी ने कहा कि काशी के मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में आज कुछ और कड़ियाँ जुड़ रही हैं। आज महिलाओं और बच्चों की चिकित्सा से जुड़े नए अस्पताल काशी को मिल रहे हैं। इसमें से 100 बेड की क्षमता बीएचयू में और 50 बेड जिला अस्पताल में जुड़ रहे हैं।

काशी पूर्वांचल का बहुत बड़ा मेडिकल हब: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि अभी यूपी में करीब 550 ऑक्सीजन प्लांट्स बनाने का काम तेजी से चल रहा है। आज बनारस में 14 ऑक्सीजन प्लांट्स का लोकार्पण भी किया गया है। काशी नगरी आज पूर्वांचल का बहुत बड़ा मेडिकल हब बन रही है। जिन बीमारियों के इलाज के लिए कभी दिल्ली और मुंबई जाना पड़ता था, उनका इलाज आज काशी में भी उपलब्ध है।

उत्तर प्रदेश पूरे देश में कोरोना की सबसे ज्यादा टेस्टिंग करने वाला राज्य: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश पूरे देश में कोरोना की सबसे ज्यादा टेस्टिंग करने वाला राज्य है। आज उत्तर प्रदेश पूरे देश में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन करने वाला राज्य है। साफ-सफाई और स्वास्थ्य से जुड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर यूपी में तैयार हो रहा है। आज यूपी में गाँवों के स्वास्थ्य केंद्र हों, मेडिकल कॉलेज हों, एम्स हो, मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में अभूतपूर्व सुधार हो रहा है।

जिस तरह यूपी ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका, वो अभूतपूर्व: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि देश का सबसे बड़ा प्रदेश, जिसकी आबादी दुनिया के दर्जनों बड़े-बड़े देशों से भी ज्यादा हो, वहाँ कोरोना की दूसरी लहर को जिस तरह यूपी ने सँभाला, कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका, वो अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि वो काशी के साथियों का, यहाँ के शासन-प्रशासन से लेकर कोरोना योद्धाओं की संपूर्ण टीम का विशेष रूप से आभारी हैं। उन्होंने दिन-रात जुटकर जिस प्रकार काशी में व्यवस्थाएँ खड़ी कीं, वो बहुत बड़ी सेवा है।

बीते कुछ महीने हम सभी के लिए बहुत मुश्किल भरे रहे हैं: पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि बीते कुछ महीने हम सभी के लिए बहुत मुश्किल भरे रहे हैं। कोरोना वायरस के बदले हुए और खतरनाक रूप ने पूरी ताकत के साथ हमला किया था। लेकिन काशी सहित, यूपी ने पूरे सामर्थ्य के साथ इतने बड़े संकट का मुकाबला किया।