कोरोना के कहर के बीच IPL हुआ सस्पेंड, BCCI का बड़ा फैसला, कई टीमों के खिलाड़ी संक्रमित

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच आईपीएल को सस्पेंड करने का फैसला किया गया है.पिछले कुछ दिनों से आईपीएल की कई टीमों में कोरोना के केस सामने आए थे, जिसके बाद BCCI ने ये फैसला लिया है. टीम के खिलाड़ियों ओर सदस्यों के लगातार पॉजिटिव होने के बाद यह फैसला लिया गया. जैव सुरक्षित वातावरण (बायो-बबल) में कोविड-19 के कई मामले पाए गए. आखिरकार मंगलवार को विश्व की सबसे ज्यादा लुभावनी टी20 लीग को अनिश्चितकाल काल के लिए निलंबित कर दिया गया.

अनिश्चितकाल के लिए निलंबित

लीग के चेयरमैन बृजेश पटेल ने पीटीआई से कहा, ‘टूर्नामेंट को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया गया है. हम अगले उपलब्ध समय में इस प्रतियोगिता का आयोजन करने की कोशिश करेंगे, लेकिन इस महीने ऐसी संभावना नहीं है.’ यह घोषणा सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर अमित मिश्रा के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद की गई.

बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा, ‘हम देखेंगे कि क्या साल के दौरान बाद में हमें आईपीएल आयोजन के लिए कोई उपयुक्त समय मिल सकता है. यह सितंबर हो सकता है, लेकिन अभी यह केवल कयास होंगे. अभी की स्थिति यह है कि हम टूर्नामेंट का आयोजन नहीं कर रहे हैं.’

इससे पहले सोमवार को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के गेंदबाजी कोच एल बालाजी तथा कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजों संदीप वॉरियर्स और वरुण चक्रवर्ती के परिणाम भी पॉजिटिव आए थे. इससे पहले संक्रमण बढ़ने के कारण दो आईपीएल मैचों को स्थगित कर दिया गया था.

… काम न आया मजबूत ‘बायो-बबल’

कोरोना के संक्रमण काल में बीसीसीआई ने मजबूत ‘बायो-बबल’ का हवाला दिया था, जिसके बाद  29 मैच ही सफलतापूर्वक कराए जा सके. चेन्नई और मुंबई के चरणों के सभी चेन्नई और मुंबई के चरणों के सभी मैच पूरे हुए. लेकिन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सीजन के 30वां मैच नहीं खेला जा सका था.

दरअसल, आज दिल्ली में होने वाले मुंबई-सनराइजर्स मैच को लेकर पहले से ही चिंता बनी हुई थी, क्योंकि मुंबई इंडियंस ने शनिवार को सीएसके के खिलाफ मैच खेला था और मैच के दौरान बालाजी उसके कई खिलाड़ियों के संपर्क में आए थे. और अब सनराइजर्स के ऋद्धिमान साह और दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा भी पॉजिटिव पाए गए हैं.

कोरोना काल में IPL पर सवाल उठ रहे थे

कोरोना काल में आईपीएल के आयोजन पर सवाल उठ रहे थे. ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ी आईपीएल-14 से पहले ही हट चुके थे. इसमें एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन और एंड्रयू टाई हैं. जाम्पा ने आईपीएल-14 छोड़ने की वजह बायो-बबल को बताया. उन्होंने कहा कि भारत में बायो-बबल छोड़ने के बाद उतना सुरक्षित महसूस नहीं होता, जितना यूएई में आईपीएल 2020 के दौरान लगता था. हालांकि बाद में वह अपने बयान से पलट गए थे.

आईपीएल के फाइनल सहित कुल 31 मैच बाकी बचे हैं. 30 मई को अहमदाबाद में इस सीजन का फाइनल खेला जाना था. इससे पहले यह भी कयास लगाए जा रहे थे कि टूर्नामेंट के बाकी बचे मैच एक ही स्थल मुंबई में आयोजित किये जाएं, लेकिन इसमें साजो-सामान से जुड़ी दिक्कतें थीं.

मंगलवार को आया साहा का मामला

सनराइजर्स हैदराबाद के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा कोविड-19 टेस्ट में पॉजिटिव आए हैं. सनराइजर्स के सूत्रों ने पुष्टि की और बताया कि पूरी टीम को अलग-थलग रहने को कहा गया है. सूत्रों ने कहा, ‘उन्हें बुखार था और वह पिछले पांच दिनों से अलग-थलग थे. हमें भी अपने कमरों में ही रहने के लिए कहा गया.’

9 अप्रैल को टूर्नामेंट शुरू हुआ था 

टूर्नामेंट 9 अप्रैल को शुरू हुआ था तथा केकेआर में मामले पाए जाने तक यह सहजता से आगे बढ़ रहा था. साथ ही दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान के कुछ मैदानकर्मी पॉजिटिव पाए गए हैं. दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के अध्यक्ष रोहन जेटली ने हालांकि कहा कि इनमें कोई भी मैदानकर्मी वह नहीं है, जिसे मैदान पर जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

2020 में UAE में हुआ था सफल आयोजन 

इससे कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ी कोविड-19 की चिंताओं के कारण लीग से हट गए थे. कोविड-19 के कारण 2020 में आईपीएल का आयोजन यूएई में जैव सुरक्षित वातावरण में किया गया था. तब केवल टूर्नामेंट से पहले संक्रमण के कुछ मामले सामने आए थे. भारत में अभी प्रतिदिन तीन लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं, जबकि हर दिन 3000 से अधिक लोगों की मौत हो रही है.

लीग के आयोजकों का आया बयान

लीग के आयोजकों ने औपचारिक बयान भी जारी किया और कहा कि उसके खिलाड़ियों और स्टाफ की सुरक्षा सर्वोपरि है. बयान में कहा गया है, ‘इंडियन प्रीमियर लीग संचालन परिषद (IPL GC) और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने एक आपात बैठक में आईपीएल 2021 को तुरंत प्रभाव से अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का सर्वसम्मत फैसला किया.’

इसमें कहा गया है, ‘बीसीसीआई खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और आईपीएल के आयोजन में शामिल अन्य भागीदारों की सुरक्षा से समझौता नहीं करना चाहता. यह फैसला सभी हितधारकों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर किया गया.’

आईपीएल ने इसके साथ ही कहा कि बीसीसीआई खिलाड़ियों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए अपनी तरफ से हर तरह के प्रयास करेगा. आईपीएल में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सहित कई अन्य देशों के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं.

आईपीएल ने कहा, ‘यह मुश्किल समय है विशेषकर भारत में और हमने कुछ सकारात्मकता और खुशी लाने की कोशिश की, लेकिन अब जरूरी है कि टूर्नामेंट निलंबित किया जाए और हर कोई इस मुश्किल दौर में वापस अपने परिवार और प्रियजनों के पास चला जाए.’

उसने कहा, ‘बीसीसीआई आईपीएल 2021 में भाग ले रहे भागीदारों की सुरक्षित वापसी के लिए अपनी तरफ से हर संभव प्रयास करेगा.’