लखनऊ में कोरोना से आठ और की मौत, अब तक 5331 संक्रमित-72 की मौत

लखनऊ। राजधानी में शुक्रवार को कोरोना से आठ और लोगों की मौत हो गई। इसमें लखनऊ के छह लोग शामिल है। एक बहराइच का और एक गोरखपुर निवासी हैं। वहीं, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह समेत 297 में संक्रमण की पुष्टि हुई है। ऐसे में स्वास्थ्य महकमे में अफरातफरी मच गई है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह का सिविल अस्पताल में टेस्ट किया गया। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल के मुताबिक, मंत्री में वायरस की पुष्टि हुई है। वह होम आइसोलशन में हैं। इसके अलावा शहर के विभिन्न इलाकों में 297 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। वर्तमान में सबसे अधिक संक्रमण की चपेट में इंदिरानगर, गाजीपुर, आशियाना, गोमतीनगर क्षेत्र हैं। यहां लगातार एंटीजन टेस्टिंग व सैंपल संग्रह का काम जारी है। इसके अलावा दफ्तरों के कर्मी भी वायरस की चपेट में आ रहे हैं। महानगर, पारा, सीतापुर रोड, रायबरेली रोड, कानपुर रोड, हरदोई रोड पर भी कई मरीज कोरोना के मिले हैं। वहीं, अस्पतालों में इलाज के दरम्यान आठ मरीजों की मौत हो गई। इसमें एक बहराइच व एक सिरसिया गोरखपुर निवासी 78 वर्षीय पुरुष हैं। वहीं छह लखनऊ निवासी मरीज हैं। इसमें 63 वर्षीय पारा रोड सागर विहार कॉलोनी निवासी महिला, कैसरबाग की 57 वर्षीय महिला, 54 वर्षीय आलमनगर निवासी पुरुष शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, लखनऊ में मृतकों की संख्या 72 पहुंच गई है। उधर, शुक्रवार को 97 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया।

आरएम कार्यालय समेत शहर के तीन बस स्टेशनों के दर्जनभर रोडवेजकर्मी संक्रमित मिले हैं। इनमें तीन कैसरबाग, तीन आलमबाग, तीन चारबाग, दो अवध डिपो और एक आरएम कार्यालय का कर्मी है। इनमें चालक परिचालक के अलावा कार्यालय के कर्मचारी भी हैं। आरएम कार्यालय का लेखाकार भी संक्रमण की चपेट में आ गया है। फिलहाल सभी को होम क्वारंटाइन कर दिया गया है। गुरुवार को लखनऊ क्षेत्र के 392 रोडवेजकर्मियों की जांच कराई गई थी। शुक्रवार को आई रिपोर्ट में दर्जनभर कर्मी संक्रमित पाए गए।

पीजीआइ में हिस्टोपैथोलॉजी के टेक्निकल ऑफिसर में कोरोना पाया गया। विभाग को सैनिटाइज किया गया। वहीं, संक्रमित टेक्नीशियन के संपर्क में आने वाले कर्मचारियों की जांच कराई जाएगी।

बलरामपुर में एक व सिल्वर जुबली में चार संक्रमित

बलरामपुर अस्पताल की होम्योपैथी फार्मेसी में शुक्रवार को एक वार्ड ब्वॉय कोरोना पॉजिटिव निकला। वहीं, सिल्वर जुबली अस्पताल में चार अन्य मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस बाबत सिल्वर जुबली अस्पताल की एमएस प्रियंका यादव ने बताया कि शुक्रवार को अस्पताल में एंटीजन कार्ड से मरीजों की जांच पॉजिटिव निकली। इनमें दो मरीज डालीगंज, एक बांसमंडी व एक माल का है।

450 मरीज होम आइसोलेशन

शहर में कोरोना मरीज होम आइसोलेशन का फायदा उठा रहे हैं। बिना लक्षण वाले अब तक 450 मरीज होम आइसोलेशन में किए गए हैं। वहीं, होम आइसोलेशन में हाई रिस्क ग्रुप के मरीज नहीं रखे जाएंगे। डायबिटीज, असाध्य रोगियों में कोरोना मिलने पर अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। वहीं मेयो व एलाइट अस्पताल में भी अब कोरोना का इलाज शुरू हो गया है।

बीएसआइपी पहुंचा कोरोना

बीरबल साहनी पुरा विज्ञान संस्थान (बीएसआइपी) में कोरोना संक्रमण पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि गेस्ट हाउस में काम करने वाले रसोइए में संक्रमण था। बीएसआइपी में कोविड-19 की जांच भी हो रही है। जांच करने वाली टीम गेस्ट हाउस में ही रहती है। रसोइए से एक दो और लोगों को संक्रमण हुआ है। जानकारी मिलने के बाद शुक्रवार को बीएसआइपी को बंद कर दिया गया और उसका सैनिटाइजेशन करवाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *