टैक्स विवाद पर BCCI की दो टूक- ICC चाहे तो हमसे वर्ल्ड कप की मेजबानी छीन ले…

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और आईसीसी (ICC) के बीच विश्व कप के आयोजन को लेकर टैक्स विवाद बढ़ता जा रहा है. आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) ने हाल ही में ही अपनी तिमाही बैठक में बीसीसीआई (BCCI) से कहा था कि अगर उसे टी20 विश्व कप 2021 और वनडे विश्व कप2023 की मेजबानी करनी है तो टैक्स में छूट देनी होगी. अगर बीसीसीआई ऐसा नहीं कर पाता है तो उसे मेजबानी खोनी पड़ सकती है. आईसीसी की इस चेतावनी का बीसीसीआई पर ज्यादा असर नहीं हुआ है. उसने आईसीसी से दो टूक कह दिया है कि वह चाहे तो विश्व कप को भारत से बाहर ले जा सकती है.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आईसीसी चाहे तो भारत से विश्व कप की मेजबानी छीन सकता है. टैक्स का मुद्दा सरकार से जुड़ा है. इसके लिए सरकार की मंजूरी की जरूरत होती है. इस तरह के बाहरी दबाव इसमें कोई मदद नहीं कर सकते.

अधिकारी ने कहा, ‘अगर वह आईसीसी टूर्नामेंट बाहर ले जाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं. फिर बीसीसीआई अपना रेवेन्यू भी आईसीसी में से वापस लेगा. फिर देखेंगे कि किसका नुकसान होता है.’ इस अधिकारी ने कहा, ‘जो लोग प्रशासन में हैं वे लोग पॉलिसी को बिना कानूनी तरीके से बनाना चाहते हैं. आईसीसी के ऐसे फैसले मानने के लिए बीसीसीआई को मुश्किलात होगी. इनमें से कई मुद्दे बोर्ड की पहुंच में नहीं होते’. बीसीसीआई के एक और अधिकारी ने बताया कि आईसीसी दावा तो सभी को साथ लेकर चलने का करती है, लेकिन ऐसा लगता है कि उसकी कोशिश हर तरह से भारत को नुकसान पहुंचाने की होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *