आरिफ ने ‘अल्लाहू अकबर’ के लगाए नारे और अम्मी-बहन को काट डाला, पुलिस से बोला- मौत का मंजर देखना चाहता हूँ: परिजनों ने बताया ISIS से प्रभावित

प्रयागराज ISIS बहनउत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आरिफ नाम के एक युवक ने अपने घर में कत्लेआम मचा दिया। अपनी अम्मी और बहन को फरसे से काटकर मार डाला। उन्हें बचाने आए अब्बा पर हमला किया। इस दौरान वह ‘अल्लाहू अकबर’ के नारे लगा रहा था। हत्याओं के बाद उसने अपने घर पर काला झंडा लहराया। मौके पर पुलिस पहुँची तो उन पर तेजाब की बोतलें फेंकी। परिजनों के अनुसार आरिफ आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) से प्रभावित है।

घटना बुधवार (19 जुलाई 2023) की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रयागराज के करेली थाना क्षेत्र के गौस नगर इलाके में मोहम्मद आरिफ अपने परिवार के साथ रहता है। बुधवार को अचानक ही इस घर से चीख-पुकार की आवाज सुनाई देने लगी। ये आवाजें मोहम्मद आरिफ की अम्मी अनीशा बेगम और बहन निकहत जहाँ की थी। इन दोनों को आरिफ फरसे से काट रहा था। दोनों की थोड़ी ही देर में मौत हो गई। इन्हें बचाने के लिए आरिफ का अब्बा मोहम्मद कादिर दौड़े तो उनको भी फरसा मारकर घायल कर दिया।

इस बीच मामले की सूचना पर पुलिस घटनास्थल पर पहुँची। पुलिस को देखते ही आरिफ़ घर के सभी गेट बंद कर छत पर चढ़ गया। इसी दौरान उसने घर का सिलेंडर खोल आग लगा दी। वह ‘अल्लाहू अकबर’ के नारे लगा रहा था। उसने छत से ही पुलिस पर तेजाब की बोतलें और पत्थर फेंकी। पुलिस के आगे हवा में फरसा लहराता रहा। लगभग ढाई घंटे की मशक्क्त के बाद उसे गिरफ्तार करने में कामयाबी मिली। इस दौरान पुलिस को आँसू गैस के गोले भी दागने पड़े।

आँसू गैस के गोलों से आरिफ बेहोश हो गया। इस दौरान पुलिस ने घर में मौजूद आरिफ के भाई आज़म के बीवी और बच्चों की जान बचा ली। होश में आने पर आरिफ से जब पुलिस ने परिजनों पर हमले की वजह पूछी तो उसने जवाब में कहा- मौत का मंजर देखना चाहता हूँ। खुद को घटना का चश्मदीद बताते हुए आरिफ के भाई मोहम्मद आजम ने दावा किया कि हमले के दौरान 2 अन्य अज्ञात लोग भी सके भाई के साथ थे। आज़म ने बताया कि आरिफ पैतृक घर बेचकर पैसे माँग रहा था। साथ ही अब्बा का पेंशन भी हड़पना चाहता था।

मोहम्मद आज़म के मुताबिक आरिफ अक्सर मोबाइल में ISIS के वीडियो देखा करता था। आतंकी संगठन के लेख पढ़ता था। इससे उसे अपने ही परिवार से इतनी नफरत हो गई थी कि वह अक्सर घर वालों के खाने में मल-मूत्र डाल दिया करता था। शादीशुदा आरिफ 6 वर्षीया बेटी का अब्बा है। उसकी बीवी नौशी सरकारी प्रेस में नौकरी करती है।

मोहम्मद आज़म ने यह भी बताया कि आरोपित आरिफ प्रयागराज के उस नामी बॉयज हाई स्कूल (BHS) से पढ़ा है, जहाँ कभी अमिताभ बच्चन पढ़ा करते थे। इसके बाद उसने इलाहबाद यूनिवर्सिटी से बी कॉम किया। आरिफ ने कोई नौकरी नहीं की। उसने लम्बे समय तक आस-पास के बच्चों को ट्यूशन भी पढ़ाया है। पुलिस का कहना है कि आरिफ ने पहले भी अपने परिवार पर हमला किया था। घटनास्थल से चाकू, छुरी, कुल्हाड़ी और तेजाब की बोतलें भी बरामद हुई है। हमले में परिवार के कुछ लोग घायल भी हुए हैं जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *