पहली बार वन डे वर्ल्ड कप में नहीं होगा वेस्टइंडीज, सहवाग बोले- शर्म की बात है: इमोशनल हुए गौतम गंभीर, कभी क्रिकेट में बोलती थी तूती

क्रिकेट विश्वकप वेस्टइंडीजकभी क्रिकेट की दुनिया में वेस्टइंडीज की तूती बोलती थी। लेकिन इस साल भारत में हो रहे एकदिवसीय वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज नहीं खेलेगा। विश्व कप क्वालीफायर्स 2023 के सुपर सिक्स मुकाबले में स्कॉटलैंड से हार के बाद वेस्टइंडीज रेस से बाहर हो गया है। भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने इसे शर्मनाक बताया है। वहीं उनके साथी क्रिकेटर और बीजेपी सांसद गौतम गंभीर वेस्टइंडीज के इस हश्र पर इमोशनल हो गए।

सहवाग ने ट्वीट कर कहा है, “कितनी शर्म की बात है। वेस्टइंडीज विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहा। यह दर्शाता है कि केवल प्रतिभा ही काफी नहीं है। फोकस और अच्छे मैन मैनेजमेंट के साथ टीम पॉलिटिक्स फ्री होनी चाहिए। अब यहाँ से और नीचे जाने का कोई रास्ता नहीं है।”

ज़िम्बाब्वे में विश्वकप क्वालिफाइंग मैच हो रहे हैं। 1 जुलाई 2023 को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में स्कॉटलैंड और वेस्टइंडीज का मुकाबला हुआ। यह मैचहुआ था। पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज ने 182 रनों का टारगेट दिया। स्कॉटलैंड ने यह लक्ष्य 39 गेंदे बाकी रहते ही महज 3 विकेट खो कर हासिल कर लिया।

स्कॉटलैंड की टीम ने टॉस जीत कर वेस्टइंडीज को पहले बैटिंग करने के लिए आमंत्रित किया। वेस्टइंडीज की टीम 43.5 ओवरों में महज 181 रनों पर सिमट गई। वेस्टइंडीज की तरफ से जेसन होल्डर ने 45 रनों की पारी खेली। होल्डर के अलावा रोमारियो शेफर्ड ही स्कॉटलैंड की गेंदबाजी का कुछ देर सामना कर पाए। शेफर्ड ने 36 रन बनाने के लिए 43 गेंदें खेलीं। स्कॉटलैंड की तरफ से ब्रैंडन मैकुलम ने 3 जबकि क्रिस सोल, मार्क वाट और क्रिस ग्रीव्स ने 2-2 विकेट हासिल किए। स्कॉटलैंड के बल्लेबाजों ने ब्रैंडन मैकुलम की 69 रनों की पारी की बदौलत 182 रनों का टारगेट का महज 43.3 ओवरों में हासिल कर लिया।

वेस्टइंडीज की टीम अब तक 12 विश्वकप खेल चुकी है। वह साल 1975 और 1979 में विजेता रही थी। 1983 में फाइनल में उसे भारत से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस बार वह क्वालीफाई भी नहीं कर पाई है। बावजूद गौतम गंभीर कैरबियाई टीम के सपोर्ट में आगे आए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा है, “मुझे वेस्टइंडीज से प्यार है। मुझे वेस्टइंडीज क्रिकेट से प्यार है। मुझे अब भी विश्वास है कि वे विश्व क्रिकेट में नंबर 1 टीम हो सकते हैं!”

बताते चलें कि वनडे क्रिकेट के वर्ल्ड कप 2023 (ODI World Cup 2023) का इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने शेड्यूल जारी कर दिया है। 5 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले से इसकी शुरुआत होगा। फाइनल 19 नवंबर को होगा। भारत का पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से होगा। पाकिस्तान और भारत की टक्कर 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगी। भारत की मेजबानी में होने वाला इस टूर्नामेंट में 46 दिनों में 48 मुकाबले होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *