AAP vs BJP: सबसे छोटे सत्तारूढ़ दल से हार गई दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी

नई दिल्ली। महज सात साल पहले अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में बनी आम आदमी पार्टी ने दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी होने का दावा करने वाली बीजेपी को दिल्ली में करारी मात दी है. इस तरह से बीजेपी की दिल्ली में 22 साल के सत्ता के वनवास को खत्म करने की कोशिशें धरी की धरी रह गईं. इस तरह से बीजेपी का वनवास 5 साल का इजाफा और हो गया है. बीजेपी को आम आदमी पार्टी ने लगातार दूसरी बार शिकस्त दी और भाजपा दोनों बार डबल डिजिट भी पार नहीं कर सकी. दिल्ली में फिर से आम आदमी पार्टी की मिली प्रचंड जीत ने बीजेपी की रणनीति पर सवाल खड़े कर दिए हैं.

अन्ना आंदोलन से निकले अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के गठन के महज सात साल हुए हैं. कह सकते हैं कि AAP का सियासी आधार दिल्ली तक ही सीमित है और थोड़ा बहुत पंजाब में है. वहीं, बीजेपी के 12 करोड़ से ज्यादा सदस्य हैं और मौजूदा समय में बीजेपी या उसके सहयोगियों की 16 राज्यों में सरकार में है. ऐसे में बीजेपी ने दिल्ली की सल्तनत पर काबिज होने के लिए अपने सभी बड़े नेताओं ने प्रचार में उतारा था, लेकिन केजरीवाल के विजय रथ को नहीं रोक सके.

आम आदमी पार्टी के मुफ्त बिजली, पानी व महिलाओं को डीटीसी में फ्री यात्रा के मुद्दे का बीजेपी कोई तोड़ नहीं निकाल सकी. हालांकि बीजेपी ने शाहीन बाग को भी मुद्दा बनाया और इसका उसे लाभ भी मिला, लेकिन इतना नहीं कि वह आम आदमी पार्टी से बराबरी का मुकाबला कर सके.

दिल्ली में बीजेपी जिस तरह से शाहीन बाग मुद्दे पर आक्रामक रही, उससे मुस्लिम मतदाता आम आदमी पार्टी के पक्ष में एकजुट हो गया, जिसने करीब एक दर्जन सीटों को प्रभावित किया. वहीं, केजरीवाल ने सॉफ्ट हिंदुत्व की राह को भी अपनाया और उन्होंने हनुमान चालीसा का पाठ किया. इससे वह हिंदू वोटों का बीजेपी के पक्ष में ध्रुवीकरण होने से भी रोकने में सफल रहे.

बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने इस बार के चुनाव को प्रतिष्ठा का चुनाव बनाकर लड़ा. गृह मंत्री अमित शाह की अगुआई में भाजपा ने गली-कूचे तक पहुंचकर आम आदमी पार्टी को बराबरी की टक्कर देने की कोशिश की. दिल्ली चुनावों में पीएम मोदी ने दो जनसभाएं कीं और गृहमंत्री अमित शाह ने करीब 50 रैलियां और रोड शो किए. शाह ने डोर टू डोर कैंपेन भी किया. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 30 आम सभाएं कीं. वहीं, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 25 से ज्यादा रैलियों को संबोधित किया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 12 और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 10 रैलियों को संबोधित किया.

मुख्यमंत्रियों की बात करें तो बीजेपी के फायरब्रांड नेता और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली में 15 रैलियों को संबोधित किया. हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी कई रैलियां कीं. एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी दिल्ली में पार्टी के लिए कैंपेन किया.इसके अलावा कई और मंत्री और मुख्यमंत्रियों के आक्रामक प्रचार के बावजूद बीजेपी दहाई के अंक को पार नहीं कर सकी. 2015 में बीजेपी ने 3 सीटें जीती थीं, तो इस बार पार्टी 8 सीटों तक पहुंच सकी.

दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी को 62 सीटें मिलीं और उसे दिल्ली में 54 फीसदी वोट मिले. 2015 के मुकाबले बीजेपी का वोट शेयर 32 से बढ़कर 38 तक पहुंचा, लेकिन इससे उसकी सीटें ज्यादा नहीं बढ़ीं. बीजेपी को सिर्फ 8 सीटों पर जीत मिली. इस बार के चुनाव में भी कांग्रेस अपना खाता नहीं खोल सकी. खास बात तो यह रही कि कांग्रेस की 67 सीटों पर जमानत जब्त हो गई.

दरअसल, बीजेपी की रणनीति दिल्ली में दस फीसदी वोट बढ़ाने की थी, लेकिन वह साढ़े छह फीसदी वोट ही बढ़ा सकी. कांग्रेस भी थोड़ा बेहतर प्रदर्शन करती तो बीजेपी की राह आसान होती, क्योंकि कांग्रेस आम आदमी पार्टी का वोट काट सकती थी. लेकिन यह सब रणनीति सफल नहीं हो सकी. बीजेपी को तीनों नगर निगम में सत्ता में होने और सभी सात लोकसभा सांसदों के होने का भी कोई लाभ नहीं मिल सका. दिल्ली के चार संसदीय क्षेत्रों में तो बीजेपी का खाता भी नहीं खुला.

गौतम गंभीर के संसदीय क्षेत्र पूर्वी दिल्ली में चार, प्रदेश अध्यक्ष व उत्तर पूर्व दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी के क्षेत्र में तीन और उत्तर पश्चिम दिल्ली के सांसद हंसराज हंस के क्षेत्र में एक सीट मिली है. दिल्ली के नतीजे बीजेपी के लिए चिंता से ज्यादा चिंतन का विषय हैं. बीजेपी में अब नया नेतृत्व आ गया है. यह असफलता बीजेपी के नए अध्यक्ष जेपी नड्डा के सिर तो नहीं बंधेगी, लेकिन उनको अब दिल्ली का तोड़ निकालना होगा तभी दुनिया की सबसे बड़ी पॉलिटिकल पार्टी का भारत के दिल पर काबिज होने का सपना साकार हो सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *