पू्र्व चयन समिति प्रमुख ने किया खुलासा, क्यों नहीं दी उन्होंने धोनी को तरजीह

इस समय टीम इंडिया  न्यूजीलैंड दौरे (India vs New Zealand) पर वनडे सीरीज खेल रही है, लेकिन भारतीय क्रिकेट प्रशासन में चयन समिति बदल चुकी है. पिछले चार साल से चयन समिति के प्रमुख रहे एमएस के प्रसाद (MSK Prasad) ने कहा है कि किसी भी भारतीय फैन की तरह वे भी टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के फैन है, लेकिन उनकी जिम्मेदारियों के कारण वे हमेशा धोनी को टीम में जगह नहीं दे सके.

प्रसाद ने बतौर चयन समिति प्रमुख अपनी भूमिका के चलते पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के चयन में धोनी को तरजीह न देने की भी सफाई दी. उन्होंने कहा कि उनकी भूमिका की वजह से उनका काम आगे की ओर देखना था और युवाओं को मौका देना था. प्रसाद के हवाले से स्पोर्टस्टार ने बताया, “जहां तक हमारा सवाल है,  हमे युवाओं का समर्थन कर रहे हैं और उन्हें जमने और लंबा खेलने के लिये मौके दे रहे हैं.

एमएस धोनी के बारे में उन्होंने कहा, “माही अपने बारे में फैसला खुद लेंगे, समिति का सदस्य होने के नाते अगर मैं अपने व्यवसायिक जिम्मेदारियों को एक तरफ रख दूं तो किसी और तरह ही मैं भी धोनी का बहुत बड़ा फैन हूं. उन्होंने सब कुछ हासिल किया है. दो विश्व कप, चैंपियन्स ट्रॉफी, टेस्ट में नंबर वन मुकाम, कोई इस पर सवाल नहीं कर सकता. ”

धोनी अपने करियर का फैसला खुद करेंगे. चयनकर्ता के तौर पर हमारा दायित्व है कि आगे के बारे में सोचें और अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों की पहचान करें और उन्हें मौका दें.

प्रसाद के कार्यकाल में  ही रोहित शर्मा ने अपने करियर में ऊंचाइयां हासिल की थी और टेस्ट टीम इंडिया में भी अपनी जगह पक्की की. उन्होंने कहा, “रोहित अब सभी प्रारूप के प्लेयर हो गए हैं. उनका बदलाव बहुत ही सुखद अचरज वाला रहा है. हम जानते हैं कि वाइट बॉल क्रिकेट में उनके दो दोहरे शतक से उनका बेमिसाल हुनर झलकता है.”

रोहित के टेस्ट करियर पर प्रसाद का मानना है, “पिछले चार पांच महीनों में एक टेस्ट ओपनर को तौर पर उन्होंने अपनी क्लास दिखाई है. मैं चाहता हूं कि उनकी विदेश में भी एक अच्छी सीरीज हो.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *