मिस्बाह उल हक बने पाकिस्तान टीम के नए कोच और प्रमुख चयनकर्ता, वकार को मिली यह जिम्मेदारी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक (Misbah-ul-Haq)आखिरकार टीम के प्रमुख कोच बन ही गए. इसके साथ ही वे पाकिस्तान के प्रमुख चयनकर्ता भी बनाए गए हैं. पिछले कुछ समय से इसी बात को लेकर चर्चा में रहे मिस्बाह को अगले तीन साल के लिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कोच बनाया गया है. उनके अलावा पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार युनुस (Waqar Younis) को गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी दी गई है. इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विश्व कप में पाकिस्तान के निराशाजनक रूप से बाहर होने के बाद टीम के कोच मिकी आर्थर का कार्यकाल न बढ़ाने का फैसला किया था.

साथ काम कर चुके हैं मिस्बाह और वकार
वकार और मिस्बाह पहले भी साथ काम कर चुके हैं जब वकार टीम के कोच और मिस्बाह टीम के कप्तान थे. अब मिस्बाह पाकिस्तान के छह फर्स्ट क्लास क्रिेकेट एसोसिएशन्स के प्रमुख कोचों वाली चयन समिति का प्रमुख भी बनाया गया है. जून-जुलाई में हुए आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल में न पहुंचने के बाद से ही निवर्तमान कोच मिकी आर्थर का जाना तय हो गया था. इसके अलावा गेंदबाजी कोच अजहर महमूद, बल्लेबाजी कोच ग्रांस्ट फलावर और ट्रेनर ग्रांट लूडेन का कार्यकाल न बढ़ाने का फैसला लिया गया था.

पाकिस्तान के सबसे सफल कप्तान है वकार
45 साल के मिस्बाह पाकिस्तान के सबसे लंबे समय तक टेस्ट कप्तान रहे हैं. उन्होंने 75 टेस्ट और 162 वनडे मैचों में पाकिस्तान की कप्तानी की है. वे पाकिस्तान के सबसे सफल टेस्ट कप्तान भी हैं. वे 2017 में इंटरनेशनल क्रिेकेट से रिटायर हुए थे. इसके बाद वे पाकिस्तान सुपर लीग टी20 टूर्नामेंट में पेशावर जाल्मी के लिए भी इस साल खेले थे. वहीं पिछले कुछ समय से कॉमेंट्री करते दिख रहे वकार युनुस इससे पहले दो बार पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रह चुके थे लेकिन इस बार उन्होंने गेंदबाजी कोच के पद के लिए अर्जी दी थी.

नहीं चुना गया कोई बल्लेबाजी कोच
टीम के बल्लेबाजी कोच के लिए कोई चयन नहीं हो सका है. इस पद के लिए केवल मोहम्मद वसीम और फैजल इकबाल ने आवेदन किया था. लेकिन पीसीबी ने दोनों को नजरअंदाज कर बल्लेबाजी कोच नहीं चुना. अब पीसीबी ने फैसला किया है कि पाकिस्तान की नेशनल क्रिकेट एकेडमी के सपोर्ट स्टाफ से सहायक कोच को चुना जाएगा. इस समय पाकिस्तान टीम आीईसीसी टेस्ट रैंकिंग में सातवें स्थान पर है, वहीं वनडे में वह छठे स्थान पर है. लेकिन टी20 रैंकिंग में वह टॉप पर बनी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *