लोकसभा में हार के बाद राबड़ी देवी के घर RJD की बैठक, तेज प्रताप के अलावा 20 विधायक गैरहाज‍िर

पटना। बिहार में लोकसभा चुनाव 2019 की करारी हार के बाद RJD में मंथन का दौर शरू हो गया है. बुधवार को बिहार की पूर्व मुख्‍यमंत्री और लालू प्रसाद यादव की पत्‍नी राबड़ी देवी के आवास पर पार्टी के विधान दल की हुई बैठक हुई. लेकिन इसमें 80 विधायक में से 20 विधायक नदारद रहे. तेजप्रताप भी इस बैठक से दूर रहे.  सर्व सहमति से तेजस्वी यादव को नेता चुना गया. तेजस्वी के नेतृत्व में 2020 के विधानसभा का चुनाव लड़ा जायेगा.

लोकसभा चुनाव में RJD का सूपड़ा साफ होने के बाद पार्टी समीक्षा कर रही है. पार्टी के द्वारा दो सत्र की बैठक बुलाई गई. पहले सत्र में जहां महागठबंधन में शामिल दलों की बैठक हुई. दूसरे सत्र में RJD  विधायक दल की बैठक का आयोजन किया गया. इसमें शामिल विधायकों से राय ली गई. नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव के अलावा पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी समेत अन्‍य विधायक पहुंचे, लेकिन इस बैठक में तेज प्रताप यादव नदारद रहे. 20 दूसरे विधायक भी नहीं पहुंचे.

राबड़ी देवी के आवास पर आयोजित इस बैठक में तेजस्‍वी के बड़े भाई तेज प्रताप यादव के भी पहुंचने की उम्‍मीद थी. लेकिन एक बार फिर वे बैठक में नहीं पहुंचे. वही पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे और तेजस्वी यादव से सवाल किया गया तो टाल गए. वहीं इस बैठक में आरजेडी ने तेजस्वी यादव के नेतृत्व में आस्था जतायी. आयोजित समीक्षा बैठक में कहा गया कि तेजस्वी बिहार के भविष्य हैं. 2020 का बिहार विधानसभा चुनाव तेजस्वी यादव के नेतृत्व में ही लड़ा जायेगा.

आरजेडी के अंदरखाने से यह खबर भी आ रही है कि आने वाले दिनों में पार्टी में निचले स्तर से लेकर ऊपर स्तर तक बड़े बदलाबव किये जा सकते हैं. लेकिन सवाल यह है की 2019 में तेजस्वी के नेतृत्व में खाता नहीं खोलने वाली आरजेडी 2020 में कितना सफल हो पायेगी यह आने वाला वक्त बतायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *