Exit Poll पर भड़कीं ममता, कहा-गपशप की आड़ में EVM में हेरफेर करने की साजिश

नई दिल्ली। लोकसभा का चुनाव खत्म होते ही सभी न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल आने शुरू हो गए. लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रविवार शाम जारी ज्यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक एक बार फिर बीजेपी नीत एनडीए बहुमत से केंद्र में सरकार बनाएगा. लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान 11 अप्रैल से 19 मई तक चला. वोटों की गिनती और साथ ही परिणामों की घोषणा 23 मई को होनी है. वहीं एग्जिट पोल के नतीजों को लेकिर विपक्षी नेताओं की प्रतिक्रियाएं आने लगी हैं.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि उन्हें एग्जिट पोल पर भरोसा नहीं है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मुझे एग्जिट पोल को लेकर होने वाली गपशप पर बिल्कुल भरोसा नहीं है. गेम की योजना इस गपशप के माध्यम से हजारों ईवीएम में हेरफेर करने या बदलने की है. विपक्षी दलों से मेरी अपील है कि वे एकजुट, मजबूत और बोल्ड रहें. हम यह लड़ाई एक साथ मिलकर लड़ेंगे.’

Mamata Banerjee

@MamataOfficial

I don’t trust Exit Poll gossip. The game plan is to manipulate or replace thousands of EVMs through this gossip. I appeal to all Opposition parties to be united, strong and bold. We will fight this battle together

12.2K people are talking about this

वहीं जम्मू कश्मीर के पूर्व मु्ख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुला ने कहा कि हर एक एग्जिट पोल गलत नहीं होता है! अभी टीवी बंद करने और सोशल मीडिया से हटने का समय है. यह देखने के लिए प्रतीक्षा करें कि क्या दुनिया अभी भी 23 तक पर अपनी धुरी पर घूम रही है.

Omar Abdullah

@OmarAbdullah

Every single exit poll can’t be wrong! Time to switch off the TV, log out of social media & wait to see if the world is still spinning on its axis on the 23rd.

3,748 people are talking about this

गौरतलब है कि लोकसभा में कुल 542 सीटें हैं और बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को कम से कम 272 सीटें चाहिए. एक चैनल पर प्रसारित दो एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 296 से 306 सीटें मिलने की संभावना है जबकि कांग्रेस-नीत यूपीए को 126 से 132 सीटें मिल सकती हैं. सी-वोटर-रिपब्लिक के एग्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए और यूपीए को क्रमश: 287 और 128 सीटें मिलने की संभावना है.

हालांकि नेक्सा-न्यूज एक्स के अनुसार, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को बहुमत से कम 242 सीटें मिलने की संभावना है. इसने यूपीए को 164 सीटें दी हैं. एक अन्य एग्जिट पोल के मुताबिक, एग्जिट को 292 से 312 सीटें मिलेंगी जबकि यूपीए को 62 से 72 सीटें मिलने की संभावना है.

Office Of Kamal Nath

@OfficeOfKNath

हमने सारे 2004 में भी देखे थे,2018 के पाँच राज्यों के चुनाव के समय भी देखे थे,सब कांग्रेस की हार दिखा रहे थे,पर परिणाम सभी ने देखे..
23 मई का इंतजार करिये,सारी हक़ीकत सामने आ जाएगी।
कांग्रेस की सीटें निश्चित ही बढ़ेगी,भाजपा के नारों-जुमलों की हक़ीकत भी सामने आयेगी।

654 people are talking about this

कई एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन बीजेपी को खासा नुकसान पहुंचा सकता है. 2014 के चुनाव में एनडीए को राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 73 सीटें मिली थीं. कुछ एग्जिट पोल की मानें तो इस बार बीजेपी गठबंधन को 40 सीटें भी नहीं मिलेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *